LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इस 7-सीटर फैमिली कार को खरीदने की मची लूट, ग्राहकों की भीड़ देख कंपनी ने बंद की बुकिंग, 26 Km की है माइलेज


हाइलाइट्स

टोयोटा रुमियन का वेटिंग पीरियड पहुंचा 32 हफ्ते.
पेट्रोल वैरिएंट पर सबसे अधिक वेटिंग.
10.29 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत.

नई दिल्ली. कुछ कारें मार्केट में आते ही धूम मचा देती हैं. वैसे तो भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी की सबसे ज्यादा डिमांड है, लेकिन बिक्री के मामले में 7 सीटर फैमिली कारें भी पीछे नहीं हैं. मार्केट में कुछ बजट 7-सीटर कारों की जबरदस्त डिमांड चल रही है. कई कारों के लिए लोगों को 6-7 महीनों तक का इंतजार करना पड़ रहा है. अगर आप सोच रहे हैं कि हम मारुति अर्टिगा की बात कर रहे हैं तो ऐसा नहीं है. अगस्त 2023 में टोयोटा ने भारत में रुमियन एमपीवी (Toyota Rumion) को लॉन्च किया था जिसकी अब शानदार बुकिंग चल रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौजूदा समय में टोयोटा रुमियन पर 32 हफ्तों यानी 7 महीनों से ज्यादा का वेटिंग पीरियड चल रहा है. हालांकि, वेटिंग पीरियड रुमियन के वैरिएंट और इंजन के अनुसार अलग-अलग है. कंपनी रुमियन को तीन वैरिएंट S, G और V में बेच रही है. आइए जानते हैं इसके किस वैरिएंट के लिए ग्राहकों को कितना इंतजार करना पड़ेगा…

पेट्रोल इंजन के साथ मिलता है सीएनजी का विकल्प.

पेट्रोल वैरिएंट पर सबसे अधिक वेटिंग
टोयोटा रुमियन के पेट्रोल वैरिएंट पर 28-32 हफ्तों का वेटिंग पीरियड चल रहा है. दूसरी ओर, यदि आप इसके सीएनजी वेरिएंट को खरीदने की सोच रहे हैं तो फिलहाल ऐसा कर पाना संभव नहीं है क्योंकि बहुत ज्यादा बुकिंग के कारण कंपनी ने इसकी नई बुकिंग को अस्थाई तौर पर रोक दिया है.

इंजन और स्पेसिफिकेशन
टोयोटा रुमियन मारुति अर्टिगा का रीबैज वर्जन है. कंपनी इसमें 1.5 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन इस्तेमाल कर रही है. यह इंजन 103 बीएचपी की पॉवर और 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन को 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है. रुमियन में सीएनजी का भी ऑप्शन मिलता है. सीएनजी में यह कार 88 बीएचपी की पॉवर और 121.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. माइलेज की बात करें तो इसके मैनुअल पेट्रोल मॉडल में 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलती है. वहीं, इसके सीएनजी वैरिएंट की माइलेज 26.11 किलोमीटर प्रति किलो है.

कीमत और मुकाबला
टोयोटा रुमियन एमपीवी को हाल ही में 10.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया गया था. इसके टॉप मॉडल की कीमत 13.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह एमपीवी अर्टिगा से ही मिलते जुलते डिजाइन और फीचर्स के साथ आती है. हालांकि, कंपनी ने इसे अलग बनाने के लिए कई नए फीचर्स और डिजाइन अपडेट दिए हैं. मार्केट में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा, महिंद्रा बोलेरो और किया कैरेंस से है.

Tags: Auto Information, Toyota Motors

FIRST PUBLISHED : March 12, 2024, 20:20 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *