LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

ये बाइक आ गई तो पेट्रोल वाली बाइक धरे-धरे खा जाएगी जंग, चलाना हो जाएगा इतना सस्ता, भूल जाएंगे माइलेज की टेंशन


हाइलाइट्स

अप्रैल-जून 2024 में लाॅन्च हो सकती है बजाज की सीएनजी बाइक.
70-80 किलोमीटर की मिल सकती है माइलेज.
इस बाइक को 80,000-85000 रुपये की कीमत पर लाॅन्च किया जा सकता है.

नई दिल्ली. कार कंपनियों की तरह ही बाइक कंपनियां भी वाहनों के होने वाले कार्बन उत्सर्जन को कम करने का प्रयास कर रही हैं. अब इस दौड़ में देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माताओं में से एक बजाज ऑटो भी उतर चुकी है. कंपनी बहुत जल्द एक ऐसी बाइक को लॉन्च करने वाली है जिसमें इंजन तो होगा लेकिन इसे चलाने के लिए पेट्रोल की जरूरत नहीं पड़ेगी. कंपनी की ये बाइक हाल ही में टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर भी देखी गई है और खबरें है कि ये बहुत जल्द भारत में लॉन्च हो सकती है.

दरअसल, दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाद अब सीएनजी (CNG) से चलने वाली बाइक को लाने की तैयारी में है. खबरों की मानें तो कंपनी इस बाइक को अप्रैल-जून 2024 के बीच भारत में लॉन्च कर सकती है. हालांकि, कंपनी ने लॉन्च की तारीख से जुड़ी कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है.

बजाज की सीएनजी बाइक में क्या होगा खास
बजाज की अपकमिंग सीएनजी बाइक कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हो चुकी है. इस दौरान इसकी तस्वीरें अब इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं. खबरों के मुताबिक, इस बाइक में एक लंबी सीट दी गई है जिसके नीचे सीएनजी टैंक लगाया गया है. सीएनजी भरने में आसानी हो इसलिए फ्यूल टैंक के ऊपर रिफिलिंग वाल्व दिया गया है. इमरजेंसी में बाइक को चलाने के लिए एक छोटा पेट्रोल टैंक भी दिया गया है. बाइक को सीएनजी से पेट्रोल और पेट्रोल से सीएनजी में वापस स्विच किया जा सकता है. इसके लिए इसमें एक स्विच भी मिलता है. रिपोर्ट्स की मानें तो यह बाइक दिखने में प्लेटिना जैसी लगती है. इस बाइक में डिजिटल फ्यूल इंडिकेटर, टीएफटी स्क्रीन और ब्लूटूथ कनेक्टिवीटी जैसे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे.

कितनी होगी माइलेज और कीमत?
इस बाइक की माइलेज काफी शानदार होने वाली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बजाज की सीएनजी बाइक एक किलो सीएनजी में लगभग 70-80 किलोमीटर का माइलेज देने में सक्षम होगी. यानी ये बाइक एक पेट्रोल बाइक से करीब दोगुना माइलेज देगी. ऐसा हुआ तो यह बाइक पेट्रोल के मुकाबले चलाने में काफी सस्ती होगी. सेगमेंट में बजाज की सीएनजी बाइक 110-125 सीसी बाइक्स से मुकाबला करेगी. उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे 80,000-85000 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च करेगी.

Tags: Auto Information, Bike information, CNG

FIRST PUBLISHED : March 12, 2024, 13:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *