LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

पुरानी बाइक को स्क्रैप कराने से बेहतर है खर्च लें 2,000 रुपये, जमकर चलेगी बाइक, माइलेज देख कहेंगे- माशाल्लाह


LPG Retrofitting In Bikes: भारत में वाहनों का रजिस्ट्रेशन 15 साल के लिए वैध होता है. वाहन स्क्रैपिंग नीति के आने के बाद अब इस समय सीमा को पूरा करने वाले वाहनों को स्क्रैप करने की सलाह दी गई है. यानी अगर आपकी कार या बाइक 15 साल से ज्यादा पुरानी है तो आपको उसे कबाड़ में देकर स्क्रैप करवा सकते हैं. यह नियम इसलिए लाया गया है ताकि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को सड़कों से हटाया जा सके. हालांकि, आज हम कार नहीं, बाइक की बात करने वाले हैं और आपको बताएंगे कि आप महज 2,000 रुपये खर्च करके अपनी पुरानी बाइक या स्कूटी को स्क्रैप होने से कैसे बचा सकते हैं.

देश में वाहनों से बढ़ते प्रदूषण के मद्येनजर पुराने वाहनों को स्क्रैप करने का कानून लागू किया गया है. हालांकि, कई लोग ऐसे हैं जो अपने पुराने वाहनों को स्क्रैप नहीं करवाना चाहते. ऐसे बाइक चालकों के लिए बाइक में एलपीजी किट लगवाने का विकल्प उपलब्ध है, यानी आप बाइक को स्क्रैप में न देकर उसे एलपीजी किट से चला सकते हैं. आइए आपको बताते हैं बाइक में एलपीजी किट लगवाने का पूरा प्रोसेस.

2,000 रुपये में आता है LPG किट
बाइक और स्कूटर जैसे दोपहिया वाहनों में एलपीजी किट लगवाया जा सकता है. मोटर वाहन अधिनियम पुराने बीएस-3 दोपहिया वाहनों में एलपीजी किट लगवाने की अनुमति दी गई है. आप अपने स्थानीय आरटीओ से अप्रूवल लेकर अपनी बाइक में एलपीजी किट लगवा सकते हैं. एलपीजी किट लगवाने के लिए आपको 10-20 हजार नहीं, बल्कि दो से ढाई हजार रुपये ही खर्च करने होंगे. अगर खर्च की बात करें तो इसके लिए आपको 10-20 हजार नहीं, बल्कि दो-ढाई हजार रुपये ही खर्च करने होंगे.

कैसे लगवाएं किट?
दोपहिया वाहन में एलपीजी किट लगवाना बहुत आसान है. एक अच्छी क्वालिटी का एलपीजी किट दो से ढाई हजार रुपये में आ जाता है. आप किसी रजिस्टर्ड बाइक मकैनिक से अपनी बाइक में यह किट लगवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी बाइक एलपीजी से दोबारा रजिस्टर करानी होगी, जिसके बाद आपकी बाइक का रजिस्ट्रेशन पीरियड बढ़ जाएगा.

बढ़ जाएगी माइलेज
आपको बता दें कि सीएनजी से चलने वाली बाइक न केवल प्रदूषण कम करती है बल्कि आपकी जेब पर पेट्रोल के खर्च का बोझ भी कम करती है. आमतौर पर बाइक में 1.2 kg का सिलेंडर लगाया जाता है. फुल टैंक पर बाइक 120 से 130 किलोमीटर तक चल सकती है. अगर कीमत को देखें तो बाजार में एक किलो एलपीजी की कीमत करीब 50 रुपये है. यानी एलपीजी से बाइक को एक किलोमीटर चलाने का खर्च महज 60 पैसे आता है.

Tags: Auto Information, Bike information

FIRST PUBLISHED : February 29, 2024, 21:50 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *