LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

चाहिए क्रूज कंट्रोल वाली कार, तो अब नहीं खर्च करने होंगे 10-12 लाख, 8 लाख से कम में आ जाएंगी ये 3 कारें


हाइलाइट्स

8 लाख रुपये से भी कम में कीमत में मिलती हैं क्रूज कंट्रोल वाली कारें.
क्रूज कंट्रोल सेट करते ही कार बिना एक्सेलरेटर दबाए चलती है कार.
हुंडई ग्रैंड आई10 निओस, टाटा अल्ट्रोज, टाटा पंच में मिलता है क्रूज कंट्रोल फीचर.

Price range Automobiles With Cruise Management: कार कंपनियों ने ग्राहकों की सेफ्टी और कम्फर्ट की जरूरत को समझते हुए अब बजट कारों में भी कई प्रीमियम फीचर्स देना शुरू कर दिया है. क्रूज कंट्रोल फीचर, जो पहले कभी केवल हाई-एंड मॉडलों में ही मिलता था, अब बजट कारों में भी सबसे ज्यादा डिमांडेड फीचर बन गया है. अब क्रूज कंट्रोल वाली कार खरीदने के लिए आपको 10-12 लाख रुपये खर्च नहीं करने पड़ेंगे, क्योंकि अब मार्केट में 8 लाख रुपये से भी कम बजट में क्रूज कंट्रोल से लैस कारें आ गई हैं.

क्रूज कंट्रोल वाली सस्ती कारों के बारे में जानने से पहले यह जान लें कि आखिर क्रूज कंट्रोल क्या होता है और यह कार ड्राइविंग को कैसे आसान बना देता है. दरअसल, क्रूज कंट्रोल एक ऐसी सुविधा है जिससे कार को एक्सेलरेटर दबाए बिना एक निश्चित स्पीड पर चलाया जा सकता है. यह फीचर हाईवे या लॉन्ग राइड के समय बहुत काम आता है. क्रूज कंट्रोल सेट करते ही कार बिना एक्सेलरेटर के अपने आप आगे बढ़ने लगती है. एडीएएस (ADAS) वाली अधिकांश कारों में क्रूज कंट्रोल फीचर मिलता है. यह कैमरे, रडार और सेंसर का उपयोग करके सामने वाले वाहन से सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए आपकी कार की गति को बढ़ाता या घटाता है. मौजूदा समय में 7 लाख रुपये के अंदर तीन कारें हैं जिनमें क्रूज कंट्रोल फीचर मिलता है…

Hyundai Grand i10 Nios
हुंडई की एंट्री-लेवल हैचबैक Grand i10 Nios क्रूज कंट्रोल के साथ आने वाली भारत की सबसे किफायती कार है. ग्रैंड आई10 निओस के मिड-स्पेक स्पोर्टज़ एक्जीक्यूटिव वेरिएंट से क्रूज कंट्रोल उपलब्ध है, जिसकी कीमत 7.28 लाख रुपये हैं. इस कीमत पर, इसे केवल पेट्रोल-मैनुअल पावरट्रेन के साथ पेश किया गया है. ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (एएमटी) के साथ क्रूज कंट्रोल के लिए यह सबसे किफायती विकल्प भी है.

Tata Altroz
टाटा अल्ट्रोज का मिड-स्पेक एक्सएम प्लस वेरिएंट क्रूज कंट्रोल फीचर के साथ उपलब्ध है. यह वेरिएंट पेट्रोल इंजन और मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है जिसकी कीमत 7.60 लाख रुपये से शुरू होती है. क्रूज कंट्रोल फीचर सीएनजी वेरिएंट के साथ उपलब्ध नहीं है.

Tata Punch
टाटा पंच एसयूवी भी क्रूज कंट्रोल फीचर के साथ आती है. यह फीचर आपको इस माइक्रो एसयूवी के टॉप-स्पेक एक्म्पलिश्ड ट्रिम के साथ मिल सकता है जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.85 लाख रुपये से शुरू होती है. इस वेरिएंट में एएमटी का विकल्प भी मिलता है, लेकिन पंच एक्म्प्लिश्ड सीएनजी में क्रूज कंट्रोल नहीं मिलता है.

Tags: Auto Information, Automobiles

FIRST PUBLISHED : February 27, 2024, 06:24 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *