LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बाइक को रोकने के लिए अगला ब्रेक दबाएं या पिछला? 90% लोग नहीं जानते सही तरीका, ये खबर पढ़ लिया तो रहेंगे फायदे में


हाइलाइट्स

बाइक को रोकने का सही तरीका है कि आप दोनों ब्रेक का उपयोग करें.
पहले रियर ब्रेक और बाद में फ्रंट ब्रेक का करें इस्तेमाल.
घुमावदार रास्तों और यू-टर्न पर न करें फ्रंट ब्रेक का उपयोग.

Motorbike Security: मोटरसाइकिल चलाने वाले ज्यादातर लोग इनकी कई बारीकियों से अनजान होते हैं. इस वजह से आए दिन आपको बाइक के फिसलने या पलटने से होने वाले हादसों की खबरें मिलती रहती हैं. अगर सड़क पर एक्सीडेंट से बचना है तो सही रफ्तार के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि आपकी बाइक सही समय पर सही तरीके से रुक जाए. बाइक में कंपनियां दो ब्रेक देती हैं, लेकिन ज्यादातर लोग पिछले ब्रेक का इस्तेमाल करते हैं और फ्रंट ब्रेक को हाथ तक नहीं लगाते. कई बार तो लोग हड़बड़ी में फ्रंट ब्रेक को जोर से दबा देते हैं जिसके वजह से बैलेंस बिगड़ जाता है और बाइक सड़क पर गिर जाती है. वहीं कई लोगों की बाइक में तो फ्रंट ब्रेक इस्तेमाल नहीं होने के वजह से वह जाम हो जाता है. तो बाइक को रोकने में अगला ब्रेक इतना जरूरी क्यों है? अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है तो यह कहबर आपके लिए है.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बाइक के आगे वाला ब्रेक पिछले ब्रेक से 80 फीसदी अधिक ब्रेकिंग पॉवर देता है. यानी, बाइक को रोकने में पिछले ब्रेक के मुकाबले फ्रंट ब्रेक अधिक कारगर होता है. वहीं पिछला ब्रेक भी कई स्थिति में ब्रेकिंग के दौरान बाइक के संतुलन को बनाए रखने का काम करता है. हालांकि, ज्यादातर लोग नहीं जानते कि फ्रंट और रियर ब्रेक का इस्तेमाल करते हुए बाइक को सुरक्षित तरीके से कैसे रोका जाता है. इस वजह से सड़कों पर बाइक के फिसलने और बाइक से गिरने के मामले बढ़ रहे हैं. तो चलिए जानते हैं बाइक को रोकने के लिए फ्रंट ब्रेक और रियर ब्रेक सही इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.

ये है ब्रेक लगाने की सही तकनीक
जब हम ब्रेक लगाते हैं तो बाइक का वजन आगे की ओर ट्रांसफर होने लगता है. माना जाता है कि ब्रेक लगाने के दौरान बाइक का 80% वजन आगे की ओर ट्रांसफर हो जाता है. ऐसे में फ्रंट ब्रेक के इस्तेमाल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. हालांकि, अगर केवल पिछले ब्रेक का इस्तेमाल किया जाए तो बाइक समय पर नहीं रुकेगी. इसलिए फ्रंट और रियर ब्रेक दोनों का इस्तेमाल सही तरह से करना आना जरूरी है.

बाइक को रोकने का सही तरीका है कि आप दोनों ब्रेक का उपयोग करें. ब्रेक लगाने की शुरुआत पिछले ब्रेक से करें, लेकिन ब्रेक को इतनी जोर से न लगाएं कि पिछला पहिया जाम हो जाए. पिछला ब्रेक लगाने के बाद जैसे ही स्पीड थोड़ी कम हो जाए तो अगला ब्रेक अप्लाई करें. बाइक की स्पीड कम होने लगे तो रुकने के लिए ब्रेक पर दबाव धीरे-धीरे बढ़ाएं. इससे बाइक संतुलन में रहेगी और फिसलने का खतरा भी नहीं रहेगा. अगर आपको बाइक की स्पीड केवल कम करनी हो तो उसके लिए केवल पिछले ब्रेक का उपयोग करें, फ्रंट ब्रेक को न दबाएं.

इस स्थिति में न करें फ्रंट ब्रेक का इस्तेमाल
बाइक को रोकने के लिए फ्रंट ब्रेक का इस्तेमाल तो जरूरी है, लेकिन कुछ मौके ऐसे भी होते हैं जहां फ्रंट ब्रेक का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. अगर आपकी बाइक बहुत कम स्पीड में है और ऐसे में आप झटके से फ्रंट ब्रेक लगा देते हैं, तो बाइक का बैलेंस बिगड़ सकता है और आप गिर सकते हैं. वहीं ध्यान रहे कि यदि आप बाइक मोड़ रहे हों या ट्रैफिक से निकलते समय हैंडल को दाएं बाएं घुमाकर चल रहे हों तब फ्रंट ब्रेक का उपयोग नहीं करना चाहिए.

इसके अलावा यदि बाइक को घुमावदार सड़क पर चला रहे हों या तेजी से यू-टर्न ले रहे हों तब भी फ्रंट ब्रेक के इस्तेमाल से संतुलन बिगड़ सकता है. ध्यान रहे कि बाइक चलते समय यदि किसी भी साइड झुकी हुई हो तब फ्रंट ब्रेक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके लिए पहले रियर ब्रेक लगाकर स्पीड कम करनी चाहिए उसके बाद फ्रंट ब्रेक लगाकर बाइक रोक सकते हैं.

Tags: Auto Information, Bike information

FIRST PUBLISHED : February 21, 2024, 11:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *