LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इस तरह कीजिए ब्रेक और गियर का इस्तेमाल, फटाक से बढ़ जाएगी बाइक की माइलेज, 90% लोग नहीं जानते ये सीक्रेट तरीका


हाइलाइट्स

ज्यादा स्पीड में ऊंचे गियर और कम स्पीड में निचले गियर में मिलती है अच्छी माइलेज.
ब्रेक पर हमेशा पैर रखकर चलाने से बाइक की माइलेज हो जाती है कम.
टायरों में अगर हवा कम हो तो बाइक का माइलेज घटने लगता है.

Bike Suggestions: मोटरसाइकिल चलाना अपने आप में एक कला है. कई लोगों की शिकायत होती है कि उनकी मोटरसाइकिल तो नई है लेकिन वह माइलेज नहीं दे रही. दरअसल, बहुत से लोग ऐसे हैं जो जिन्हें पता नहीं होता, लेकिन वे बाइक चलाने के दौरान कुछ न कुछ गलतियां करते रहते हैं जिससे उसकी माइलेज कम हो जाती है.

यहां हम बात करने वाले हैं उन्हीं गलतियों के बारे में. अगर आप भी बाइक चलाते हैं तो आपको भी इन बातें पर जरूर ध्यान देना चाहिए.

1. सही स्पीड में गियर न बदलना
बाइक की माइलेज बड़े इसलिए जरूरी है कि आप बाइक की स्पीड के अनुसार उसकी गियर को बदलें. अगर बाइक को खुली सड़क पर तेज रफ्तार में चला रहे हों और स्पीड एक जैसी रखनी हो तो बाइक को ऊंचे गियर पर चलाएं. इससे इंजन पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा और बाइक अच्छा माइलेज देगी. इसी तरह अगर बाइक को कम स्पीड पर चलाना हो तो उसे दूसरे या तीसरे गियर पर चलाएं. ऐसा करने से बाइक कम स्पीड पर बंद नहीं होगी और बाइक को लगातार पॉवर मिलने के से आपका बैलेंस भी नहीं बिगड़ेगा.

2. ब्रेक पर हमेशा पैर रखकर चलाना
कई लोग बाइक चलाते समय ब्रेक पर पैर रखकर चलाते हैं. ब्रेक पर पैर रखकर चलाना बुरी आदत नहीं हैं. इससे आपको तुरंत एक्शन करने का मौका मिलता है. लेकिन अगर आप हमेशा ब्रेक पर ज्यादा दबाव बनाकर रखते हैं तो इससे ब्रेक इन्गेज रहता है और बाइक फ्री होकर नहीं चलती. ऐसा करने से आपको बाइक को भागने के लिए ज्यादा एक्सेलरेटर देना पड़ता है और बाइक ज्यादा पेट्रोल खाने लगती है.

3. टायर में कम हवा
टायर में हवा कम होने से भी बाइक की माइलेज बिगड़ने लगती है. बेहतर माइलेज के लिए टायर में हमेशा एयर प्रेशर सही रखें. ज्यादातर पेट्रोल पंप पर एयर प्रेशर मशीन की सुविधा होती है जहां आप बाइक के टायर में हवा भरवा सकते हैं.

Tags: Auto Information, Bike information

FIRST PUBLISHED : February 20, 2024, 06:39 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *