ArticleLatestLucknowPoliticsTOP STORIESराजनीति

Sherwani’s Resignation: A New Challenge for SP

Sherwani’s Resignation

पिछले एक सप्ताह में एक बड़ा राजनीतिक हंगामा हुआ है, जिसमें समाजवादी पार्टी (सपा) के तीसरे नेता सलीम शेरवानी ने राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा “कमज़ोर महसूस करने के कारण” इस्तीफ़ा (Sherwani’s Resignation) देने के बाद पार्टी के ख़िलाफ़ विद्रोह किया है।

सलीम शेरवानी ने अखिलेश को यह भी लिखा है- ”मजबूत विपक्षी गठबंधन बनाने की कोशिशें धोखा साबित हो रही हैं और कोई भी इसके प्रति गंभीर नहीं है। ऐसा लगता है कि विपक्ष सत्ता में मौजूद पार्टी और उसकी गलत नीतियों के खिलाफ लड़ने के बजाय अंदरूनी कलह की ओर अधिक इच्छुक है। धर्मनिरपेक्षता एक दिखावा बनकर रह गई है। भारत के मुसलमानों, खासकर यूपी के मुसलमानों ने कभी भी समानता, सम्मान और अपने अधिकारों के जीवन के अलावा और कुछ नहीं मांगा। लेकिन ऐसा लगता है कि पार्टी को ये मांग बहुत ज्यादा लग रही है। इसका जवाब पार्टी के पास नहीं है। इसलिए मुझे लगता है कि मैं पार्टी में मुसलमानों की स्थिति में बदलाव नहीं ला सकता… इसलिए, मैं पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव पद से इस्तीफा दे रहा हूं। अगले कुछ हफ्तों में मैं राजनीति में अपने भविष्य के बारे में फैसला लूंगा।”

राज्यसभा के प्रत्याशियों का एलान: सपा से मुस्लिमों का मोह भंग

सपा ने राज्यसभा के लिए तीन प्रत्याशियों की घोषणा की, जिसमें पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन, अभिनेता से नेता बनी जया बच्चन और दलित नेता रामजी लाल सुमन शामिल हैं। इसमें आलोक रंजन और जया बच्चन कायस्थ हैं जबकि रामजी लाल सुमन दलित हैं। शेरवानी को यह बात आहत कर रही है कि पार्टी दो कायस्थों को टिकट देती है, लेकिन एक भी मुस्लिम चेहरा राज्यसभा में भेजने के लिए तैयार नहीं है।

भारत समाचार पर “The Debate” के दौरान राजनितिक विश्लेषक एम्0 एच0 खान ने साफ़ तौर पर यह कह दिया कि भारतीय जनता पार्टी ने जिस तरह से अपनी पार्टी के एक प्रवक्ता को जिस तरह से राज्य सभा भेजा है इसी तरह समाजवादी भी अपनी पार्टी के प्रवक्ता नावेद सिद्दीकी को एक मुस्लिम चेहरे के तौर पर राज्य सभा भेज सकती थी। लेकिन समाजवादी पार्टी मुस्लिमों को दर किनार करती नज़र आ रही है।

पुराने और नए दरबार की टक्कर: सोशलिस्ट मूल्यों का संघर्ष

शेरवानी के विद्रोह से साफ है कि सपा अपने पुराने सोशलिस्ट मूल्यों और बदलते दरबार के बीच एक टकराव के सामना कर रही है। पार्टी नए चेहरों के साथ अपने पुराने गार्ड को संतुलित करने का प्रयास कर रही है, लेकिन इसका संभावित प्रभाव पार्टी की एकता और मतदाता की धारा पर हो सकता है।

जया बच्चन का महत्व: पहचान और योगदान

विवाद के बीच जया बच्चन की भूमिका महत्वपूर्ण है। यह लेख उनके पार्टी में महत्व, उसके योगदान, और उसके राजनीतिक स्थान की संभावित प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करता है।

जनसंख्या की प्रतिक्रिया: सोशल मीडिया पर हलचल

विवाद के चर्चा के बाद जनता की प्रतिक्रिया का विश्लेषण आदर्श चुनौती प्रदान करता है। सोशल मीडिया के ट्रेंड्स, चर्चाएं, और जनता की भावना विकसित करने में यह लेख महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

निष्कर्ष: असमंजस में चलना

सलीम शेरवानी के विवाद ने साफ कर दिया है कि सपा में आंतरिक असमंजस है और पार्टी को नए रंग की चुनौती का सामना करना हो सकता है। जिस तरह से सपा का 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र PDA को ले कर चलना और मुस्लिमों का साथ छोड़ते हुए नज़र आना इस बात को दर्शाता है कि आगामी चुनाव में सपा को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। इसमें उभरते सवाल और अनिश्चितताएं हैं जो राजनीतिक मंच पर और भी गहराईयों तक जा सकती हैं।

Also Read

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *