LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

ऐसे चलाएंगे बाइक तो कड़कड़ाती ठंड भी कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी, जानिए सर्दियों में राइडिंग के जरूरी टिप्स


हाइलाइट्स

ठंड में बाइक चालकों की परेशानी बढ़ जाती है.
इस मौसम में बाइक चलाने की कुछ खास तकनीक को जरूर जानना चाहिए.

Winter Care For Bike Riders: ठंड के मौसम में कई लोग घूमने फिरने का आनंद लेते हैं. वहीं बाइक चालकों के लिए यह मौसम बहुत कठिनाई भरा होता है. टू-व्हीलर खुले होते हैं इसलिए ठंडी हवा सीधे शरीर के कई हिस्सों में लगती है. ठंड के कारण बाइक चलाते समय हाथ पैर जमने लगते हैं जिसके चलते न सिर्फ आप ठंड से कांपने लग जाते हैं, बल्कि गाड़ी का ब्रेक लगाने में भी काफी दिक्कत आती है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं टू व्हीलर चलाते समय ठंड से बचने के टिप्स, जिसे फॉलो करके आप सर्दियों में भी आराम से बाइक चला सकते हैं.

राइडिंग गियर पहनें
सर्दियों के लिए खास राइडिंग जैकेट और विंटर गियर आपको ठंड से बचाने में काफी कारगर साबित होते हैं. आप ठंड से बचाव के लिए कई तरह के राइडिंग गियर पहन सकते हैं जिसमें विंटर जैकेट, ग्लव्स, पैंट और थर्मल अपेरल शामिल हैं. जैकेट और ग्लव्स पहनने से सर्द हवा सीधे आपके शरीर को नहीं छू पाएगी. इसे पहनने के बाद आप बिना परेशानी के बाइक चला सकते हैं. मार्केट में कई कंपनियों के राइडिंग गियर 1500-6000 रुपये की रेंज में उपलब्ध हैं.

इंजन को रखें फिट
ठंड में कई टू-व्हीलर स्टार्ट होने में काफी समय लेते हैं. यह उन बाइक और स्कूटर्स के साथ ज्यादा होता है जिनमें कारबुरेटर इंजन होता है. हालांकि, फ्यूल इंजेशन सिस्टम के साथ आने वाले टू-व्हीलर्स में स्टार्ट होने की समस्या कम आती है. ठंड में इंजन फिट रहे इसके लिए इंजन आयल का लेवल हमेशा ठीक रखें. इसके अलावा अगर इंजन ऑयल ज्यादा पुराना हो गया हो तो नया इंजन ऑयल डलवाएं.

टायरों की करें जांच
अगर बाइक के टायर घिस गए हैं तो उन्हें बदलवाने में देर न करें. ठंड में टायर हार्ड हो जाते हैं जिसके वजह से सड़क पर पकड़ कम हो जाती है. ऐसे में पुराने टायर सड़क पर पकड़ खोने लगते हैं. ठंड के वजह से टायर का एयर प्रेशर भी कम हो जाता है. इसलिए कहीं निकलने से पहले एयर प्रेशर जरूर चेक करें. बर्फीले इलाकों में रहते हैं तो सर्दियों के लिए इस्तेमाल होने वाले खास टायरों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लाइट और इंडिकेटर को करें दुरुस्त
सर्दियों में धुंध (फॉग) के वजह से सड़क पर विजिबिलिटी कम हो जाती जिससे सड़क पर देखने में काफी दिक्कत होती है. ऐसे में अगर आपकी बाइक की लाइट खराब होगी तो दूसरे लोगों को आपकी बाइक नहीं दिखेगी और इस स्थिति में दुर्घटना की संभावना भी बढ़ जाती है. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी बाइक के हेडलाइट, टेल लाइट और इंडिकेटर को ठीक रखें. बाइक के आगे और पीछे रेफ्लेक्टिंग स्टीकर भी लगाया जा सकता है.

बैटरी हेल्थ भी चेक करें
ठंड का मौसम मोटरसाइकिल की बैटरी पर भारी पड़ सकता है. कम तापमान के चलते बैटरी का बैकअप खत्म हो सकता है. ऐसे में जब भी आपको लगे की बैटरी में चार्ज कम हो रही है तो उसे मैकेनिक से चार्ज करवाएं. यदि बैटरी पुरानी हो गई है और बार-बार डिस्चार्ज हो जाती है तो उसे बदलवा लें.

राइडिंग की तकनीक
ठंड में बाइक राइडिंग कठिन होती है लेकिन सही तकनीक जानकर इसे आसान बनाया जा सकता है. ठंड से बचने के लिए स्पीड को कम रखने की कोशिश करें. ब्रेक को धीमे से संभालें और आंखें चौकन्नी रखें और सड़क पर अचानक गाड़ी मोड़ने से बचें. कहीं मुड़ते समय इंडिकेटर का इस्तेमाल करें.

Tags: Auto Information, Bike information

FIRST PUBLISHED : January 23, 2024, 12:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *