LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

यूनिवर्सिटी के छात्रों ने किया नया इनोवेशन, अब ई-व्हीकल को बिना केबल चार्ज कर सकेंगे


वडोदरा: शहर के वाघोडिया इलाके में पारुल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने ई-वाहनों के लिए एक वायरलेस पावर ट्रांसमिशन मॉडल विकसित किया है. इस प्रोजेक्ट में गोपी नाइक, भरत कुमार और दुर्गा प्रसाद शामिल हैं और इसे उनके गुरु प्रोफेसर रवि पारिख और प्रोफेसर अनुराधा पी गोर से मिलकर डिजाइन तैयार किया गया है.

वर्तमान में ईवी को रिचार्ज करने का विकल्प चार्जिंग स्टेशनों पर केबल के माध्यम से है जिसमें बहुत समय लगता है और कभी-कभी खतरनाक होता है. हालांकि, यहां के छात्रों ने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए एक वायरलेस विकल्प डिजाइन करने का प्रयास किया है. यह तकनीक विद्युत ऊर्जा को स्थानांतरित करने के लिए कॉइल का उपयोग करती है और भौतिक केबल कनेक्शन की आवश्यकता को समाप्त करती है, एक सुविधाजनक और वायरलेस चार्जिंग अनुभव प्रदान करती है.

छात्र गोपी नाइक ने प्रोजेक्ट के बारे में कहा कि, यह प्रोजेक्ट सड़क पर इन्डक्टिव चार्जिंग पर दो कॉइल के बीच विद्युत ऊर्जा के ट्रांसफर को सक्षम बनाती है. एक रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर पर रखा गया है और दूसरे को ईवी में एकीकृत किया गया है. यह तकनीक भविष्य में भौतिक कनेक्शन या केबल की आवश्यकता को समाप्त कर देगी.

इस तकनीक की मदद से इलेक्ट्रिक वाहनों को किसी भी पार्क की गई जगह पर चार्ज किया जा सकता है. भविष्य की संभावनाओं के बारे में बात करते हुए, छात्रों ने उल्लेख किया कि, वर्तमान में प्रौद्योगिकी को कार को स्थिर रहने के दौरान चार्ज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और वे इसे गति में कार को चार्ज करने के लिए विकसित कर सकते हैं.

Written By: Nidhi Dave

Tags: Auto Information, Car, Electrical car

FIRST PUBLISHED : February 8, 2024, 18:40 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *