LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बाइक रोकने के लिए पहले क्लच दबाएं या ब्रेक? सही तरीका नहीं जानते 90% लोग, जानिए क्या करना चाहिए


हाइलाइट्स

बाइक चालक क्लच और ब्रेक दबाने में अक्सर करते हैं गलती.
अगल-अलग स्पीड में क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल बदल जाता है.
जानिए किन परिस्थितियों में कैसे करना है क्लच-ब्रेक का इस्तेमाल.

Clutch And Brake Makes use of In Bike: भारत में ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों के लिए मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते हैं. मोटरसाइकिल तो लगभग सभी चला लेते हैं, लेकिन हर किसी को क्लच, ब्रेक या गियर का सही इस्तेमाल करना नहीं आता. उन्हें कुछ चीजों को लेकर सही जानकारी नहीं होती, जिसके कारण वह अक्सर गलती कर बैठते हैं और हादसे का शिकार हो जाते हैं.

बाइक को रोकने के लिए ब्रेक कैसे लगाना है, क्लच कब दबाना है या ब्रेक और क्लच में पहले किसे दबाना है? ऐसी बातों पर बहुत से लोग ध्यान नहीं देते और लगातार गलतियां करते रहते हैं. तो चलिए, आपको बताते हैं किन स्थितियों में बाइक के ब्रेक और क्लच का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए…

बाइक चलाते समय क्लच-ब्रेक इस्तेमाल करने के तरीके बदलते हैं.

पहली स्थिती
अगर अचानक ब्रेक लगाने की स्थिती बने तो क्लच और ब्रेक, दोनों साथ दबा सकते हैं. आमतौर पर आपात स्थिति में क्लच और ब्रेक को एक साथ इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह बाइक के मैकेनिकल पार्ट्स को बिना डैमेज किए ब्रेक लगाने का सबसे प्रभावी तरीका है. हालांकि, ब्रेक लगाते समय पूरी सावधानी बरतें.

दूसरी स्थिती
अगर बाइक तेज स्पीड में हो तो पहले ब्रेक दबाना ज्यादा सही होता है. फिर अगर आपको लगे कि बाइक रोकनी है या फिर बाइक की स्पीड मौजूदा गियर (जिसमें आप चल रहे हैं) के सबसे कम लेवल पर पहुंच गई है, तो आपको क्लच दबाना होगा और छोटे गियर में शिफ्ट करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो बाइक बंद हो जाएगी.

clutch or brake bike first

तेज स्पीड बाइक को तुरंत स्लो करने के लिए पहले ब्रेक दबाना चाहिए.

तीसरी स्थिती
अगर आप बाइक नाॅर्मल स्पीड पर चला रहे हैं और आपको लगता है कि बाइक को थोड़ी ब्रेकिंग की जरूरत है, तो सिर्फ ब्रेक दबाने से काम चल जाएगा. उसके लिए क्लच इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. बाइक को धीमा करने या रास्ते में किसी मामूली रुकावट से बचते हुए निकलने के लिए केवल ब्रेक का इस्तेमाल किया जा सकता है..

चौथी स्थिती
अगर आप कम स्पीड पर सफर कर रहे हैं और आपको ब्रेक लगाने की जरूरत हो तो पहले क्लच दबाएं और फिर ब्रेक दबाएं. क्योंकि अगर आप पहले ब्रेक दबाते हैं तो बाइक बंद हो सकती है. ऐसा पहले या दूसरे गियर में राइड करते हुए किया जा सकता है. हाई स्पीड पर पहले ब्रेक ही लगाना चाहिए क्योंकि अगर तब आपने क्लच पहले दबाया और ब्रेक बाद में, तो बाइक के फिसलने का खतरा होता है.

Tags: Auto Information, Bike, Bike information

FIRST PUBLISHED : February 8, 2024, 10:32 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *