LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Hero का कमाल! बस 3 मिनट में स्कूटर बन जाएगा थ्री-व्हीलर, 500Kg का वजन उठार 50Kmph की रफ्तार से दौड़ेगी ये गाड़ी


हाइलाइट्स

हीरो ने पेश किया सर्ज कनवर्टिबल इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर.
थ्री-व्हीलर में अटैच हो सकता है इलेक्ट्रिक स्कूटर.
500 Kg है वजन उठाने की क्षमता.

Hero World 2024: हीरो मोटोकॉर्प ने एक ऐसे इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार किया है जो टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर दोनों का काम करता है. आसान शब्दों में कहें तो इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को जरूरत पड़ने पर थ्री-व्हीलर से टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदला जा सकता है. कंपनी ने इस नए इलेक्ट्रिक व्हीकल को सर्ज (Surge) नाम दिया है.

हीरो ने जयपुर स्थित अपने इनोवेशन सेंटर में आयोजित हीरो वर्ल्ड 2024 में सर्ज S32 (Surge) मल्टी पर्पज थ्री-व्हीलर का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया है. ये थ्री-व्हीलर के साथ-साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में भी काम करेगा. यह स्कूटर कुछ ही मिनटों में थ्री-व्हीलर से जुड़ सकता है और अलग हो सकता है. कंपनी इसे उन ग्राहकों के लिए पेश करने की योजना बना रही है जो सेल्फ-एम्प्लॉयड हैं और छोटे स्तर पर कार्गो या ट्रांसपोर्टेशन सर्विस में कदम रखना चाहते हैं.

थ्री-व्हीलर से जुड़कर बन सकता है कार्गो वाहन
यह इस इलेक्ट्रिक व्हीकल का SURGE32 सीरीज है, जिसमें वाहन दो अलग-अलग इलेक्ट्रिक व्हीकल यूनिट आपस में जुड़कर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल बन जाते हैं. दरअसल, इस व्हीकल में एक कार्गो थ्री-व्हीलर के अंदर एक टू-व्हीलर अटैच हो सकता है. पहले ये एक थ्री-व्हीलर होता है जिसकी फ्रंट सीट पर 2 लोगों के बैठने की जगह होती है, लेकिन जब इसमें से स्कूटर बाहर आ जाता है, तब इसमें सिटिंग कैपेसिटी स्कूटर की सीट पर शिफ्ट हो जाती है.

#Hero has unveiled a revolutionary three-wheeler that transforms right into a two-wheeler, showcasing the progressive spirit and ingenuity of Indian engineering. It is superb to witness such groundbreaking developments. #Innovation #MakeInIndia ?? ? pic.twitter.com/yHJPzys5kb

— Harsh Goenka (@hvgoenka) January 26, 2024

कंपनी के अनुसार थ्री-व्हीलर से टू-व्हीलर और टू-व्हीलर से थ्री-व्हीलर बनने में इसे केवल 3 मिनट का समय लगता है. कंपनी इस सीरीज में कुल 4 वैरिएंट S32 PV, S32 LD, S32 HD और S32 FB लॉन्च करेगी. हीरो वर्ल्ड 2024 में कंपनी ने S32 LD का प्रदर्शन किया है.

500 Kg वजन ढोने की है क्षमता
सर्ज S32 में थ्री-व्हीलर और टू-व्हीलर के लिए अलग-अलग बैटरी और मोटर मिलते हैं. इसके थ्री-व्हीलर कार्गो यूनिट में 10 Kw की पावर मिलती है. इसके लिए इसे 11 Kwh की बैटरी से जोड़ा गया है. इलेक्ट्रिक स्कूटर को थ्री-व्हीलर से जोड़ने के बाद इसे 50 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर चलाया जा सकता है. वहीं इसके इलेक्ट्रिक स्कूटर यूनिट की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा है. टू-व्हीलर में 3.5 Kwh की बैटरी लगाई गई है जिससे इसे 3 Kw की मैक्सिमम पावर मिलती है. इस थ्री-व्हीलर की लोड कैपेसिटी 500 किलोग्राम तक की है.

Tags: Auto Information, Bike information, Electrical Automobiles, Hero motocorp

FIRST PUBLISHED : January 28, 2024, 08:50 IST



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *