LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

लोगों के दिलों पर राज करने वापस आ रही काइनेटिक ई-लूना, बस 500 रुपये में शुरू हुई बुकिंग, 110 km होगी रेंज!


हाइलाइट्स

काइनेटिक ई-लूना की बुकिंग 500 रुपये में हुई शुरू.
फुल चार्ज पर मिलेगी 110 किमी की रेंज.
इलेक्ट्रिक अवतार में माॅडर्न फीचर्स से होगी लैस.

Kinetic E-Luna Reserving: काइनेटिक का लूना मोपेड एक बार फिर भारतीय बाजार में वापसी करने जा रही है. इस बार लूना इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होने वाली है. कंपनी ने 26 जनवरी से ई-लूना (Kinetic E-Luna) की बुकिंग शुरू कर दी है. कंपनी ने पिछले साल जून में लूना के इलेक्ट्रिक वर्जन में आने की घोषणा की थी. इच्छुक ग्राहक काइनेटिक ई-लूना को 500 रुपये की राशि में कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर बुक कर सकते हैं. कंपनी इसे फरवरी 2024 में लॉन्च करने की योजना बना रही है.

आपको बता दें कि काइनेटिक लूना का उत्पादन साल 2000 में बंद कर दिया गया था. यह मोपेड एक समय इतना लोकप्रिय थी कि कंपनी इसकी हर दिन 2,000 यूनिट्स बेच रही थी. अपने पूरे जीवनकाल में लूना 50 लाख यूनिट्स बिक गई थी. वहीं, इसने मोपेड मार्केट में अपनी 95% हिस्सेदारी बना ली थी.

110 km होगी रेंज
जानकारी के मुताबिक, काइनेटिक ई-लूना की रेंज 110 km हो सकती है. कंपनी ने इसमें 2 kWh की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जिसे फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है. इसमें BLDC इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है. लूना के वजन को हल्का रखने के लिए इसके बॉडी पार्ट्स को एल्युमीनियम से बनाया गया है. मोपेड का इलेक्ट्रिक मोटर 22 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है.

आधुनिक फीचर्स से होगी लैस
डिजाइन की बात करें तो इसका लुक पहले वाले पेट्रोल मॉडल के जैसा ही दिखता है, लेकिन यह मॉडर्न फीचर्स से लैस होगी. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर, साइड स्टैंड कटऑफ स्विच, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, डिटैचेबल रियर सीट और कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं. ई-लूना का वजन सिर्फ 96 किलोग्राम है. लूना इलेक्ट्रिक को मलबेरी रेड और ओसन ब्लू जैसे दो आकर्षक कलर ऑप्शन में पेश किया जा सकता है.

कमर्शियल पर्पज के लिए भी होगी उपलब्ध
खास बात यह है कि काइनेटिक ई-लूना सामान्य ग्राहक को खरीद सकेंगे ही, साथ ही यह कमर्शियल पर्पज के लिए भी बेची जाएगी. यानी इसका इस्तेमाल डिलीवरी और कार्गो व्हीकल के तौर पर भी किया जा सकेगा. इसके रियर सीट को हटाकर कार्गो व्हीकल में कन्वर्ट किया जा सकता है. इसकी सीट हाइट 760 एमएम है, जिससे कि इसपर छोटी हाइट वाले भी आराम से बैठ सकेंगे. इसके आगे और पीछे ट्यूब टायर का इस्तेमाल किया गया है. वहीं इसकी लोड कैपेसिटी 150 Kg की होगी. ई-लूना की कीमत 70-75 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है.

Tags: Auto Information, Electrical Autos

FIRST PUBLISHED : January 28, 2024, 10:32 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *