LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इस कार की सफलता देख मारुति को चढ़ा बुखार, महज 1 महीने में टाॅप सेलिंग WagonR को चटाई धूल, लुक्स के दिवाने हुए लोग


हाइलाइट्स

टाटा की कारें मारुति को दे रहीं कड़ी चुनौती.
नेक्साॅन और पंच की बिक्री बढ़ी.
नए फेसलिफ्ट माॅडल लोगों को खूब आ रहे पसंद.

नई दिल्ली. इंडियन मार्केट में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की गाड़ियां सबसे ज्यादा बिकती हैं. मारुति की गाड़ियों में भी लोग वैगनआर और बलेनो जैसी सस्ती कारों को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. अगर पिछले साल की बात करें तो वैगनआर हर महीने पहले, दूसरे या तीसरे नंबर पर रही. वहीं मारुति की अन्य गाड़ियों का प्रदर्शन भी बेहतर रहा. हालांकि, इसी बीच एक कार ऐसी भी रही जिसकी डिमांड में इतनी तेजी आई की साल के अंत में इसने वैगनआर को भी पछाड़ दिया. महत्वपूर्ण बात ये रही कि पहली बार किसी कॉम्पैक्ट एसयूवी को लोगों ने इतना पसंद किया कि ये दिसंबर 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई. चलिए जानते हैं इस कार के बारे में.

दिसंबर 2023 में मारुति कि गाड़ियों की टॉप सेलिंग गाड़ियों की बिक्री में गिरावट देखने को मिली. पिछले साल कई महीनों में वैगनआर की बिक्री 15,000 यूनिट्स से भी ऊपर चली गई थी, वहीं दिसंबर 2023 में यह घटकर केवल 8,578 यूनिट्स रह गई थी. सेल्स के आंकड़ों को देखें तो मारुति वैगनआर दिसंबर 2022 में 10,181 यूनिट्स बिकी थी, लेकिन दिसंबर 2023 में यह 16 प्रतिशत घटकर 8,578 यूनिट्स रह गई. वहीं, बलेनो जैसी टॉप सेलिंग मॉडल की भी बिक्री 37% घटकर महज 10,669 यूनिट्स रह गई. वहीं अपनी 5-स्टार रेटिंग के लिए लोकप्रिय टाटा की नेक्सॉन एसयूवी की बिक्री दिसंबर 2023 में बढ़कर 15,284 यूनिट्स हो गई. दिसंबर 2022 में नेक्सॉन की बिक्री 12,053 यूनिट्स हुई थी.

नेक्सॉन क्यों हो रही फेमस?
नेक्सॉन का फेसलिफ्ट वर्जन (Nexon Facelift) लोगों को खूब पसंद आ रहा है. यह कार अंदर और बाहर डिजाइन और फीचर्स अपडेट के साथ आ रही है. कंपनी ने इसे पूरी तरह नया फ्रंट फेसिया दे दिया है जिससे इसका लुक पहले से ज्यादा दमदार हो गया है. इसमें नए डिजाइन का स्प्लिट एलईडी हेडलाइट सेटअप, रिडिजाइन फ्रंट और बैक बंपर और नया एलईडी टेल लाइट सेटअप दिया गया है. कंपनी ने सिर्फ कार के बाहरी डिजाइन को ही नहीं बल्कि इंटीरियर को भी पूरी तरह से अपडेट कर दिया है. कार के अंदर अब नया 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, नया डैशबोर्ड लेआउट और नया इंटीरियर कलर मिलता है.

टाटा नेक्साॅन- (Tata Nexon)

टाटा नेकसाॅन का इंजन
टाटा नेक्सन में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मिलते हैं. इसमें पहला 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 120 बीएचपी पॉवर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं दूसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 115 बीएचपी पॉवर और 260 एनएम टॉर्क का आउटपुट देता है. ट्रांसमिशन विकल्प में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और एक नया 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) शामिल है. डीजल यूनिट के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी का विकल्प दिया गया है.

सेफ्टी भी दमदार
टाटा मोटर्स अपनी बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी वाली कारों के लिए जानी जाती है. कंपनी ने नेक्साॅन में भी क्वालिटी और सेफ्टी फीचर्स का खास ध्यान रखा है. नेक्साॅन टाटा मोटर्स के ALFA प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है. वहीं इसमें इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है. टाटा मोटर्स अपनी अल्फा प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अल्ट्रोज हैचबैक में भी कर रही है. इस प्लेटफॉर्म के साथ दोनों ही कारें ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग लाने में कामयाब रही हैं. वहीं, अब भारत में होने वाले भारत एनसीएपी क्रैश टेस्ट में भी नेक्साॅन को 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिल गई है.

टाटा नेक्साॅन की कीमत
टाटा नेक्साॅन फेसलिफ्ट की कीमत 8.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. वहीं, टाॅप वेरिएंट के लिए इसकी कीमत 15.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. कंपनी इसे चार वैरिएंट स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और फीयरलेस के साथ कुल 7 कलर ऑप्शन में बेच रही है. नेक्सॉन का सीधा मुकाबला होंडा एलिवेट, किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू और मारुति ब्रेजा से है.

Tags: Auto Information, SUV, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : February 1, 2024, 19:48 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *