LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

TVS Raider खरीदने जा रहे तो रुक जाएं, आ गई उससे भी धांसू बाइक, जानिए आपके लिए कौन होगी बेस्ट


हाइलाइट्स

टीवीएस रेडर को टक्कर देने बाजार में आई एक्सट्रीम 125आर.
फीचर्स में रेडर से है बेहतर लेकिन पाॅवर में थोड़ी पीछे.
जानिए 1 लाख के बजट में किसे खरीदना होगा सही फैसला.

Hero Xtreme 125R Vs TVS Raider 125: हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी नई 125cc बाइक Hero Xtreme 125R को लॉन्च किया है. यह बाइक शानदार डिजाइन और प्रीमियम फीचर्स के साथ मार्केट में पेश की गई है. अगर प्रीमियम 125cc की बात करें तो मार्केट में टीवीएस रेडर ही एकमात्र बाइक है जो इससे मुकाबला करती है. ऐसे में आपको नई Hero Xtreme 125R खरीदनी चाहिए या टीवीएस रेडर 125, चलिए जानते हैं.

ऑटो इंडस्ट्री में टू-व्हीलर कैटेगरी में कम्युटर स्टाइल मोटरसाइकिल की ग्राहकों के बीच जबरदस्त डिमांड है. हीरो मोटोकॉर्प की नई Xtreme 125R अच्छा माइलेज देने वाली कम्यूटर के साथ एक स्टाइलिश बाइक की भी जरूरत को पूरा करती है. कंपनी ने इस बाइक के रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया है जो पहले केवल रेडर में ही मिलता था. वहीं इसमें बिलकुल अग्रेसिव डिजाइन का हेडलाइट, शार्प और मस्कुलर फ्यूल टैंक, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एलईडी टेल लाइट और एलईडी ब्लींकर्स दिए हैं. इसकी तुलना में टीवीएस रेडर में केवल हेडलाइट और टेललाइट ही एलईडी में मिलते हैं जबकि ब्लींकर्स हैलोजन सेटअप में हैं.

Xtreme 125R में मिलती है एक्स्ट्रा सेफ्टी
Hero Xtreme 125R मार्केट में उपलब्ध 125cc इंजन की पहली बाइक है जिसमें डिस्क ब्रेक के साथ सिंगल चैनल एबीएस दिया गया है. वहीं टीवीएस रेडर में केवल डिस्क और ड्रम ब्रेक का ही विकल्प मिलता है. स्टाइलिंग को ध्यान में रखते हुए दोनों बाइक में स्टेपअप सीट भी दिया गया है.

दोनों बाइक में क्या है कॉमन?
बाइक चलाने वाले राइडर की सेफ्टी के लिए दोनों ही बाइक्स में कॉम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) के साथ फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दी गई है. सस्पेंशन की बात करें तो दोनों ही बाइक्स के फ्रंट में टेलीस्कोपिक फॉर्क्स और रियर में मोनो-शॉर्क यूनिट का इस्तेमाल किया गया है.

किसमें है पावरफुल इंजन?
हीरो Xtreme 125R में 125cc का नया सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन दिया गया है जो 11.5 बीएचपी की पावर और 10.5 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं, टीवीएस कंपनी की बाइक में 124.8 सीसी का एयर एंड कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन मिलता है जो 11.38 बीएचपी की पावर और 11.2 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. देखा जाए तो टीवीएस बाइक का इंजन ज्यादा पावरफुल है.

किसे चुने?
Hero Xtreme 125R की एक्स-शोरूम कीमत 95,000 रुपये से 99,500 रुपये तक है. वहीं, दूसरी तरफ TVS Raider 125 के बेस वैरिएंट की कीमत 95,200 रुपये से शुरू हो जाती है. इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 1.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. बजट के हिसाब से दोनों बाइक की कीमत में ज्यादा अंतर नहीं है, लेकिन ध्यान रहे कि इंजन के मामले में टीवीएस ज्यादा पावरफुल इंजन ऑफर कर रही है.

Tags: Auto Information, Hero motocorp, TVS

FIRST PUBLISHED : January 29, 2024, 14:52 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *