LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

सीएनजी बाइक से लेकर बिग इंजन पल्सर तक, Bajaj कर रही है टू-व्हीलर सेक्टर में बड़े धमाके की तैयारी, जानिए डिटेल्स


हाइलाइट्स

बजाज लाॅन्च करेगी 400 सीसी की नई बाइक.
लाॅन्च की सूची में सीएनजी बाइक भी शामिल.
चेतक ब्रांड के तहत आएंगे नए इलेक्ट्रिक स्कूटर.

नई दिल्ली. पिछले कुछ सालों में बजाज ने कई नए बाइक मॉडल्स बाजार में उतारे हैं. कंपनी की 125cc पल्सर काफी अच्छा परफॉर्म कर रही है, वहीं Pulsar N150, N160, Pulsar 150 और Platina रेंज की बाइक्स की भी अच्छी डिमांड है. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में चेतक ईवी (Chetak EV) की भी डिमांड बढ़ी है और कंपनी ने दिसंबर 2023 में इसकी 13,008 यूनिट्स की बिक्री हासिल की है जो अबतक की सबसे ज्यादा सेल्स है. कंपनी अब मार्केट में बिग इंजन बाइक सेगमेंट में बढ़ते कम्पटीशन को देखते हुए बहुत जल्द अपने पोर्टफोलियो में सबसे पॉवरफुल पल्सर को शामिल कर सकती है. वहीं कंपनी की तैयारी एक सीएनजी बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक के लॉन्ग रेंज मॉडल को लेकर भी है. सीधे शब्दों में कहें तो बजाज बड़े इंजन में रॉयल एनफील्ड से लेकर इलेक्ट्रिक सेगमेंट में ओला और टीवीएस को भी साधने की तैयारी में है.

कुछ दिनों पहले ही कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज (Rajeev Bajaj) ने भविष्य में कंपनी के वाहनों के बारे में बात करते हुए आने वाली नई पल्सर रेंज के साथ 100सीसी सेगमेंट में सीएनजी बाइक को लाने के संकेत दिए थे. इसके साथ ही उन्होंने वित्ति मंत्री निर्मला सीतारमण से केंद्रीय सीएनजी वाहनों पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) को घटाकर 18 प्रतिशत करने का भी अनुरोध किया था.

लॉन्च हो सकती है 400cc की पल्सर
बजाज ऑटो इस साल मार्च तक पल्सर रेंज में सबसे पॉवरफुल 400सीसी इंजन वाली बाइक को लॉन्च कर सकती है. इस मोटरसाइकिल को NS400 की ब्रांडिंग मिलने की संभावना है. फिलहाल इस बाइक के लॉन्च के बारे में कंपनी ने आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन ऐसी चर्चा है कि यह एक स्ट्रीट बाइक हो सकती है. इस पल्सर में नया 400सीसी इंजन मिलने की उम्मीद है जो वर्तमान में KTM 390 Duke और ट्रायम्फ स्पीड 400 में देखने को मिलता है. लेकिन कंपनी इस इंजन को नए पल्सर में अलग तरह से ट्यून कर सकती है.

बजाज की सीएनजी बाइक
ऐसा पहली बार नहीं जब बजाज ऑटो के सीएनजी बाइक की बात हो रही है. राजीव बजाज ने तकरीबन 17 साल पहले यानी कि अप्रैल 2006 में भी इसके बारे में संकेत दिए थे. उन्होंने कहा था कि कंपनी एक ऐसे नए प्रोडक्ट पर काम कर रही है जो पेट्रोल के साथ साथ सीएनजी पर भी चलने में सक्षम होगा. दरअसल, यह भारत की पहली बाइक होगी जो डुअल फ्यूल टेक्नोलॉजी पर काम करेगी. हालांकि, अब जब सीएनजी पर जीएसटी को कम करने की चर्चा चल रही है, तो बजाज ने भी सीएनजी बाइक को लाने का खुलासा कर दिया है. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार बजाज अपनी सीएनजी मोटरसाइकिल को 2024-2025 में लॉन्च कर सकती है.

जल्द आएगी नई चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर
बजाज ऑटो ने अपने एकमात्र इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक को भी विस्तार देने की योजना बनाई है. राजीव बजाज का कहना है कि आने वाले समय में चेतक ब्रांड के अंतर्गत कुछ नए इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल उतारे जाएंगे. इन मॉडलों को आगामी त्योहारी सीजन के बीच पेश किया जा सकता है. इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी तीसरी तिमाही के अंत में लगभग तीन गुना बढ़कर 14% हो गई है, जो एक साल पहले की अवधि में 5% थी. बजाज ऑटो ने दिसंबर में नया चेतक मॉडल पेश किया था. मौजूदा समय में, कंपनी हर महीने लगभग 10,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही है, जो इस फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत में तकरीबन 3,000-4,000 यूनिट थी.

Tags: Auto Information, Bike information

FIRST PUBLISHED : January 30, 2024, 12:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *