LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

FASTag बनवाना हुआ मुश्किल, Paytm पेमेंट्स बैंक अब जारी नहीं कर सकेगा फास्टैग, जानिए वजह


नई दिल्ली. अब पेटीएम का फास्टैग बनाना आसान नहीं है. दरअसल, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) से जुड़े इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड यानी आईएचएमसीएल (IHMCL) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Funds Financial institution) की ओर से फास्टैग जारी करने पर रोक लगा दी है. बता दें कि आईएचएमसीएल देश में टोल से संबंधित मामलों पर नजर रखती है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आईएचएमसीएल ने पाया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर से सर्विस-लेवल एग्रीमेंट (SLA) के लिए तय किए गए पैरामीटर्स और नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था. इस कारण से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए फास्टैग जारी करने से रोक दिया गया है. इससे पहले आईएचएमसीएल की तरफ से पेटीएम को कारण बताओ नोटिस भेजा गया था और इसमें पूछा गया था कि पेटीएम के खिलाफ इस मामले में क्यों कार्रवाई न की जाए.

ये भी पढ़ें- RuPay क्रेडिट कार्ड होल्डर्स के लिए खुशखबरी, इंटरटेनमेंट से लेकर ट्रैवल खर्च पर ₹2,000 तक कैशबैक पाने का मौका

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगा यह प्रतिबंध उन सभी टोल प्लाजा के लिए लागू किया गया है, जो नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन का हिस्सा हैं. यह देशभर के सभी नेशनल हाईवे नेटवर्क (NH Community) को कवर करता है.

क्या होता है FASTag
पहले लंबे समय तक लाइन में लगकर टोल देना पड़ता था. अब टेक्नोलॉजी के जमाने में लोग टोल टैक्स फास्टैग की मदद से चंद मिनट में भर देते हैं. यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है जो रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है. फास्टैग वाहन के विंडशील्ड पर मैगनेटिक स्ट्रिप वाले स्टिकर के रूप में चिपका होता है. टोल प्लाजा पर लगे रीडर्स वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपकाए गए टैग को स्कैन करते हैं और लिंक किए गए अकाउंट के माध्यम से चार्ज कट जाता है.

Tags: Paytm

FIRST PUBLISHED : January 28, 2024, 19:50 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *