LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Overtaking Rule : अगर गाड़ी ओवरटेक कर रहे हैं तो पहले समझ लें ये नियम, हर लेन के लिए है अलग नियम


नयी दिल्ली. गाड़ी चलाते वक्त ओवर टेक करना बेहद खतरनाक है. इसमें दुर्घटना की आशंका कई गुना बढ़ जाती है. इसलिए सेफ ड्राइविंग जरूरी है. अगर बेहद जरूरी हो तभी ओवरटेक करें. इसके लिए भी नियम हैं. नियम के मुताबिक गाड़ी चलाना और ओवरटेक करना जरूरी है. खासकर हाईवे या एक्‍सप्रेस वे पर गाड़ी को ओवरटेक करने में काफी सावधानी बरतनी पड़ती है.

जब तक जरूरी न हो ओवरटेक करना ही नहीं चाहिए. ओवर टेकिंग के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आपके आगे वाला वाहन धीमी गति से चल रहा हो तो ओवरटेक करने की जरूरत पड़े. ऐसे में ध्‍यान देना होगा ओवरटेक करने का सही समय क्‍या है.

ओवरटेकिंग के नियम
1-सबसे पहले जरूरी है कि आपके आगे चल रही गाड़ी को ओवरटेक करने से पहले हॉर्न बजाकर उसे सावधान करना होगा. आगे चल रही गाड़ी जब आपको साइड दे तभी अपनी कार ओवरटेक करें.

2-हाईवे पर ओवरटेक करने के लिए लेन बने होते हैं. यह ध्‍यान रखना होगा कि हाईवे या एक्‍सप्रेसवे पर ओवरटेक करने के लिए कौन सी लेन बनी है. आप उसी लेन से हमेशा गाड़ी को ओवरटेक कीजिए. अगर दिन है तो यहां भी ओवरटेक करने से पहले हॉर्न बजाकर आगे वाली गाड़ी को सतर्क करना चाहिए.

3-ओवर टेक हमेशा आगे वाली गाड़ी के दाहिने तरफ से करें. इसके लिए गाड़ी की स्‍पीड बढ़ानी होती है तो यह ध्‍यान जरूर रखें कि आपकी स्‍पीड उतनी ही हो जितनी स्‍पीड पर आप गाड़ी को पूरी तरह कंट्रोल कर सकते हैं.

4-दिन में हाईवे और एक्‍सप्रेस वे पर ओवरटेक करते समय हॉर्न बजाएं. रात में डिपर का इस्‍तेमाल करें. इससे आगे वाले वाहन को आपके ओवरटेक करने का संकेत मिल जाता है.

5-सिंगल लेन वाली रोड पर ओवरटेक करना खतरे से खाली नहीं. सिंगल लेन में दोनों तरफ से गाड़ियां फर्राटे से आती जाती हैं. इसलिए ओवरटेक करते वक्त देख लें कि कहीं सामने से तो कोई गाड़ी नहीं आ रही.

6-सिंगल लेन वाली सड़क पर कभी भी मोड़ पर ओवरटेक नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसी जगह सामने आने वाली गाड़ी दिखाई नहीं देती. अचानक सामने कोई वाहन आ जाए तो एक्सीडेंट हो सकता है.

Tags: Local18, Site visitors Division, Site visitors Police, Site visitors guidelines

FIRST PUBLISHED : January 22, 2024, 16:19 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *