LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Ford से ली फैक्ट्री को 12 महीने में कर दिया तैयार, प्रोडक्‍शन शुरू, हर साल बनेंगी 3 लाख गाड़ियां


नई दिल्ली. टाटा मोटर्स ने गुजरात के साणंद में अपने नये कारखाने में उत्पादन शुरू कर दिया है. टाटा मोटर्स की इकाई टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड ने पिछले साल जनवरी में फोर्ड इंडिया से 725.7 करोड़ रुपये में यह संयंत्र हासिल किया था. टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टीपीईएम) के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने एक बयान में कहा, ‘‘ हमने 12 महीने की सबसे कम अवधि में कारखाने को सफलतापूर्वक पुन: तैयार किया है. हम इसे मौजूदा उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला और भविष्य में आने वाले नए मॉडल को समायोजित करने के लिए एक नए स्तर पर ले गए हैं.’’

उन्होंने कहा कि यह कारखाना टाटा मोटर्स, खासकर टीपीईएम को नई उपलब्धियां हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. चंद्रा ने कहा, ‘‘ मौजूदा क्षमता के साथ यह नई सुविधा प्रति वर्ष अतिरिक्त तीन लाख इकाइयों का निर्माण करेगी, जिसे 4.2 लाख इकाइयों तक बढ़ाया जा सकता है.’’ यह गुजरात में कंपनी का दूसरा संयंत्र है. यह पेट्रोल (आईसीई) और इलेक्ट्रिक मॉडल दोनों का उत्पादन करेगा.

उन्होंने कहा कि यहां से पहली कार को लॉन्च होते देखना हमारे लिए गर्व का क्षण है. हमने 12 महीने की सबसे कम अवधि में कारखाने को सफलतापूर्वक पुन: तैयार किया है, इसे मौजूदा उत्पादों और भविष्य के नए मॉडलों की एक विस्तृत श्रृंखला को समायोजित करने के लिए एक नए स्तर पर ले जाया गया है.

संयंत्र में अभी 1000 से अधिक लोग काम करते हैं. टाटा मोटर्स के अनुसार, कंपनी उत्पादन बढ़ाने की योजना के तहत अगले तीन-चार महीने में अतिरिक्त 1,000 नौकरियों का सृजन करेगी. उन्होने कहा कि मैं गुजरात सरकार को उनके पूर्ण समर्थन और अपने कर्मचारियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं, जिनके बिना यह उपलब्धि संभव नहीं होती. मुझे विश्वास है कि यह सुविधा टाटा मोटर्स, विशेषकर टीपीईएम को नई उपलब्धियां हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : January 12, 2024, 21:23 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *