LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

साल में तीसरी बार बढ़े इस कार के दाम, अब तक हजारों रुपये हो चुकी महंगी, फिर भी नहीं घट रहा क्रेज


हाइलाइट्स

Innova Hycross GX पर 10 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है.
अन्‍य सभी मॉडल पर 42 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है.
मई में 27 हजार रुपये का इजाफा किया था.

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में मेटल की कीमतों में उछाल आने और मैन्‍युफैक्‍चरिंग लागत बढ़ने की वजह से कई कार कंपनियों ने अपने प्रोडक्‍ट के दाम बढ़ा दिए हैं. इस मामले में टोयोटा की एक कार के तो साल में 3 बार दाम बढ़ गए हैं. टोयोटा किर्लोस्‍कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने जनवरी लगते ही एक बार फिर अपने सेलेक्‍ट मॉडल के दाम बढ़ा दिए हैं.

कंपनी ने बताया कि उसके सबसे ज्‍यादा बिकने वाले मॉडल में शामिल टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस एमपीवी (Toyota Innova Hycross MPV) की कीमतों में 42 हजार रुपये का इजाफा किया गया है. कंपनी ने 2024 में अपने कई मॉडल पर कीमतों में बदलाव किया है. इसी कड़ी में टोयोटा इनोवा का रेट भी 42 हजार रुपये बढ़ा दिया है.

किस पर कितना बढ़ा दाम
कंपनी ने बताया कि उसके बेस वैरिएंट Innova Hycross GX पर 10 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा अन्‍य सभी मॉडल पर 42 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इससे पहले मई में कंपनी ने अपनी कारों की कीमतों में 27 हजार रुपये का इजाफा किया था. इसके बाद सितंबर महीने में भी कंपनी ने अपने प्रोडक्‍ट की कीमतों में करीब 2 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.

कितने रुपये से होगी शुरुआत
कंपनी ने बताया है कि कीमतों में ताजा बढ़ोतरी के बाद इसके बेस मॉडल की एक्‍स शोरूम कीमत 19.77 लाख रुपये से शुरू होकर 30.68 लाख रुपये तक जाएगी. कंपनी अपनी कारों को पेट्रोल हाइब्रिड इंजन के साथ उतारती है.

इनोवा कार में 2 लीटर का नेचुरली एसपिरेटेड इंजन लगा होता है, जो 170 बीएचपी की पॉवर जनरेट करता है, जबकि 205 एनएम का टॉर्क मिलता है. इसमें सीवीटी गियरबॉक्‍स लगा होता है. कंपनी ने हाइब्रिड इंजन पर 23.24 किलोमीटर जबकि पेट्रोल इंजन पर 16.13 किलोमीटर का माइलेज क्‍लेम किया है.

Tags: Auto, Auto gross sales, Enterprise information in hindi, Automobile

FIRST PUBLISHED : January 3, 2024, 18:50 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *