LatestLucknowTOP STORIES

Secretary Paid Rs 1.42 Lakh Opposite To Order – Lucknow Information


रायबरेली। पंचायत गेटवे पोर्टल से भुगतान के आदेश के बाद भी सतांव ब्लॉक की दरीबा ग्राम पंचायत में बाहर से भुगतान कर दिया गया। शासनादेश के विपरीत हुए 1.42 लाख रुपये के भुगतान के मामले में पंचायतीराज विभाग के उप निदेशक ने संबंधित पंचायत सचिव के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए है।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

उप निदेशक पंचायतीराज गिरीशचंद्र रजक ने समीक्षा में पाया कि सतांव ब्लॉक के दरीबा ग्राम पंचायत में 1,42,956 रुपये के तीन भुगतान किए गए हैं। भुगतान में शासनादेश का पालन नहीं किया गया है। पंचायत गेटवे पोर्टल से भुगतान के आदेश के बाद भी बाहर से भुगतान किया, जबकि पंचायत सहायक के माध्यम से भुगतान होना चाहिए।

मनमानी पकड़ में आने के बाद उन्होंने संबंधित पंचायत सचिव के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। डीपीआरओ नवीन सिंह ने बताया कि उप निदेशक का पत्र आया है। संबंधित पंचायत सचिव से जवाब मांगा जा रहा है। जवाब आने के बाद कार्रवाई होगी।

पंचायत सचिव से मांगे 41.25 लाख के अभिलेख

सतांव ब्लॉक के ठकुराइनखेड़ा मजरे हाजीपुर के पंचायत सचिव आलोक कुमार शुक्ला से 41.25 लाख के कार्यों के अभिलेख मांगे गए हैं। शिकायत पर मामले की जांच की गई तो मनमानी सामने आ गई। जांच में पाया गया कि वर्ष 2016-17 से अब तक 2.70 करोड़ ग्राम पंचायत को मिले।

इसमें 2.51 करोड़ खर्च किए गए। जांच में 2.09 करोड़ के कागज दिए गए, जबकि 41.25 लाख के अभिलेख उपलब्ध नहीं कराए गए। डीपीआरओ ने पंचायत सचिव को कारण बताओ नोटिस देकर तत्काल कार्यों के अभिलेख उपलब्ध कराने के आदेश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *