LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Why bike don’t include diesel engine what occurs if diesel is stuffed in bike gasoline tank mistakenly – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

कंपनियां बाइक में नहीं देती डीजल इंजन.
डीजल और पेट्रोल इंजन की तकनीक अलग.
जानिए क्या होगा अगर बाइक में डल जाए डीजल.

Diesel In Bike. बाइक, कार, बस, ट्रक और एरोप्लेन, सभी को चलने के लिए अलग-अलग तरह के फ्यूल की जरूरत पड़ती है. बाइक पेट्रोल से चलती है, तो वहीं कारें पेट्रोल और डीजल दोनों से चलती हैं. ट्रक जैसे बड़े वाहन में आपको सिर्फ डीजल इंजन ही देखने को मिलेगा. वहीं, एरोप्लेन को चलाने के लिए बिलकुल ही अलग तरह के फ्यूल का इस्तेमाल होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कार तो पेट्रोल और डीजल इंजन में आती है, लेकिन मोटरसाइकिल केवल पेट्रोल इंजन में ही क्यों आती है?

अगर फ्यूल की कीमत को देखें तो डीजल सबसे सस्ता ईंधन है. आपके मन में भी ये ख्याल जरूर आया होगा कि शायद आपकी बाइक पेट्रोल के जगह डीजल से चलती तो आप कितने पैसे बचा लेते. लेकिन आपको शायद ही कोई ऐसी बाइक मिलेगी जो डीजल से चलती हो. तो आइये आज आपको बताते हैं कि बाइक डीजल से क्यों नहीं चलती है और इसे पेट्रोल से चलाना ही क्यों सुरक्षित होता है.

क्या है पेट्रोल और डीजल इंजन में अंतर
पेट्रोल और डीजल इंजन में सबसे बड़ा अंतर फ्यूल को जलाने की तकनीक में होता है. ऑटोमोबाइल से जुड़ी कई रिपोर्ट्स के अनुसार, पेट्रोल इंजन में स्पार्क अलग होता है, जबकि डीजल इंजन में इस तरह का कोई स्पार्क नहीं होता है. इसके अलावा डीजल इंजन में कार्बोरेटर नहीं होता, जबकि पेट्रोल इंजन में होता है. पेट्रोल इंजन एयर को लेकर भी अलग प्रकार से काम करते हैं. ऐसे में अगर गाड़ी के इंजन में डीजल और पेट्रोल मिक्स हो जाता है तो यह सोलवेंट की तरह काम करने लगता है. इसका इंजन पर बुरा असर पड़ता है.

बाइक में क्यों नहीं मिलता डीजल इंजन
इस सवाल को पूछने से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि डीजल और पेट्रोल एक इंजन के अंदर कैसे जलता है. दरअसल, डीजल में पेट्रोल के मुकाबले काफी ज्यादा दबाव (कम्प्रेशन) पैदा करने की क्षमता होती है. इस दबाव को हैंडल करने के लिए डीजल इंजन को भारी और बड़ा बनाया जाता है. ज्यादा कम्प्रेशन के चलते डीजल इंजन पेट्रोल के मुकाबले बहुत ज्यादा पॉवर भी पैदा करने की क्षमता रखते हैं. हालांकि, इतनी पॉवर की जरूरत एक बाइक में नहीं होती. ऐसे में बाइक जैसे छोटे वाहन के लिए डीजल इंजन की कोई जरूरत नहीं होती है. डीजल इंजन को बनान महंगा भी होता है. अगर कंपनियां बाइक में डीजल इंजन देने लगे तो इससे बाइक की कीमत काफी बढ़ जाएगी और इंजन बड़ा होने के वजह से बाइक का आकार भी बिगड़ जाएगा.

गलती से डल गया पेट्रोल तो क्या होगा?
पेट्रोल से चलने वाला इंजन डीजल की तुलना में अगल तरह से काम करता है. अगर बाइक के अंदर डीजल चला जाए तो बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी. ऐसा होने पर आप बाइक को जबरदस्ती स्टार्ट करने की कोशिश न करें और बिना स्टार्ट किए उसे मैकेनिक के पास ले जाने की कोशिश करें. बाइक को दोबारा स्टार्ट करने से पहले उसके फ्यूल टैंक और फ्यूल पंप से डीजल को पूरी तरह निकालना जरूरी है. जब बाइक से पूरी तरह डीजल निकल जाए उसके बाद पेट्रोल डालकर स्टार्ट किया जा सकता है. ऐसे में इंजन डैमेज होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

Tags: Auto Information, Bike information, Bikes

FIRST PUBLISHED : December 20, 2023, 16:06 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *