LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Tata ने फिर बताया-देसी लोहे में ही है दम, दो SUV को एक साथ मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग, वो भी B NCAP की


हाइलाइट्स

टाटा सफारी और हैरियर को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है.
बीएनसीएपी को कई और कंपनियों ने क्रैश टेस्ट के लिए दी गाड़ियां.
लॉन्च होने वाली कारों का अब पहले ही हो जाएगा टेस्ट.

नई दिल्ली. जब भी मजबूत कारों की बात होती है तो टाटा की गाड़ियों का नाम सबसे पहले लिया जाता है. ये केवल कहने की बात ही नहीं है बल्कि टाटा की गाड़ियां लगातार अपनी मजबूती को प्रूव भी करती आई हैं. पिछले कुछ दिनों से भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (B NCAP) में टाटा की गाड़ियों का सबसे पहले क्रैश टेस्ट होने की खबरें थीं और अब ऐसा हो भी गया है. टाटा की दो गाड़ियों का बीएनसीएपी में क्रैश टेस्ट किया गया. दोनों ही कारों को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है और इन गाड़ियों को काफी सेफ बताया गया है. जिन दो कारों का टेस्ट किया गया है कंपनी ने हाल ही में इनके फेसलिफ्ट मॉडल जारी किए थे और ये काफी पॉपुलर भी हो रहे हैं. इनमें से एक कार तो दशकों से बाजार में मौजूद है और लोगों की पसंदीदा एसयूवी में से एक है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं Tata Safari और Harrier की. दोनों ही एसयूवी को चाइल्ड प्रोटेक्‍शन और एडल्ट प्रोटेक्‍शन में 5 स्टार की रेटिंग मिली है. खुद केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के एमडी शैलेश चंद्रा को दोनों कारों का बीएनसीएपी सर्टिफिकेट दिया. फिलहाल क्रैश टेस्ट में किस कैटेगरी में दोनों कारों को कितने नंबर मिले हैं इसका खुलासा होना बाकि है.

ये भी पढ़ेंः इस सर्दी बाइक को ठेंगा, 00 डाउन पेमेंट पर ₹214/डे में 1000cc की कार, पिकअप में क्रेटा भी खाती मात!

इंडिया बना पांचवा देश
अपनी खुद की कार क्रैश टेस्टिंग एजेंसी रखने वाला भारत अब दुनिया का पांचवा देश हो गया है. इससे पहले अमेरिका, दक्षिण कोरिया, चीन और जापान में क्रैश टेस्ट किए जाते थे. वहीं भारत की गाड़ियों को जीएनसीएपी की ओर से ही टेस्ट किया जाता था. बीएनसीएपी के क्रैश टेस्ट के दौरान फ्रंट इम्पैक्ट, साइड पोल इम्पैक्ट, साइड बैरियर इम्पैक्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल को चेक किया गया है.

Congratulations to @TataMotors for the historic achievement!

Presenting the first-ever Bharat – NCAP 5-star score certification to the brand new Safari and Harrier is a momentous stride in enhancing shopper security. BNCAP stands as India’s unbiased advocate for… pic.twitter.com/rhRUAhPhHV

— Nitin Gadkari (@nitin_gadkari) December 20, 2023

अब होंगी और भी कारें टेस्ट
बीएनसीएपी को कई और ऑटो मैन्युफैक्चरर्स ने अपनी गाड़ियों को क्रैश टेस्ट के लिए दिया है. आने वाले समय में और कई कारों के क्रैश टेस्ट के रिजल्ट सामने आएंगे. वहीं 2024 में लॉन्च होने वाली कई कारों को भी कंपनियों ने पहले ही क्रैश टेस्ट के लिए बीएनसीएपी को सौंप दिया है. इससे कार लॉन्च होने से पहले ही ग्राहकों को उनकी सेफ्टी रेटिंग के बारे में पता चल सकेगा. हालांकि क्रैश टेस्ट अभी तक देश में अनिवार्य नहीं है. वहीं GNCAP की ही तरह बीएनसीएपी में भी कारों के बेस मॉडल पर क्रैश टेस्ट किया जाता है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Nitin gadkari, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : December 21, 2023, 05:38 IST



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *