LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

लॉन्च होते ही SUV ने किया था धमाका, 3 साल का था वेटिंग पीरियड, अब सच्चाई आई सामने, सेफ्टी रेटिंग में निकली 0


हाइलाइट्स

स्कॉर्पियो एन को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली थी.
कार में 6 एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर दिए गए हैं.
ऑस्ट्रेलियन टेस्ट में कार की फ्रंट सीट और रियर सीट पर बैठे पैसेंजर्स को खतरा बताया गया है.

नई दिल्ली. देश में तेजी से एसयूवी की खरीद बढ़ती जा रही है. लोग अब इस सेगमेंट एडवेंचर या यूटिलिटी व्हीकल के तौर पर लेने की जगह फैमिली कार के तौर पर देखने लगे हैं. इसी बात को कंपनियों ने भी समझा और एक के बाद एक बेहतरीन एसयूवी बाजार में देखने को मिलीं. कुछ नए मॉडल्स सामने आए तो कुछ पुरानी गाड़ियों की नई जनरेशन लॉन्च की गई. इन गाड़ियों की डिमांड इतनी थी कि बाजार में आने से पहले ही बड़ी संख्या में लोगों ने इन्हें बुक भी करवा लिया. ऐसी ही एक गाड़ी देसी कंपनी ने भी लॉन्च की और इसकी ताबड़तोड़ बुकिंग शुरू हुई. हालात ये हो गए कि इसके कुछ मॉडल्स का वेटिंग पीरियड तीन साल तक पहुंच गया था. ये देश में कई दशकों से आ रही ऐसी एसयूवी थी जिसकी हर जनरेशन को लोगों ने पसंद किया था और नए मॉडल को तो लोगों ने कुछ ज्यादा ही पसंद किया. इस एसयूवी को बनाने वाली कंपनी भी अपनी मजबूत और लंबे समय तक साथ देने वाली गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए फेमस है. लेकिन अब इसी कंपनी की एक कार को लेकर चौंकाने वाली खबर सामने आई है जिसके बाद कार के ओनर्स से लेकर इसको खरीदने की चाह रखने वाले लोग भी परेशान हैं.

यहां पर हम बात कर रहे हैं महिंद्रा की सबसे पॉपुलर एसयूवी Scorpio N की. हाल ही में स्कॉर्पियो एन का ऑस्ट्रेलिया में क्रैश टेस्ट किया गया. ऑस्ट्रेलेशियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (ANCAP) के इस क्रैश टेस्ट के परिणाम ने सभी को चौंका दिया है. स्काार्पियो एन को इस क्रैश टेस्ट में 0 स्कोर मिला है. वहीं GNCAP क्रैश टेस्ट में स्कॉर्पियो एन को 5 स्टार मिले थे.

ये भी पढ़ेंः 50,000 रुपये सस्ते में मिल रही है ये 7-सीटर, 6.33 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत, 31 दिसंबर के पहले पहुंचें शोरूम

कहां-कहां हुई फेल

  • फ्रंटल टेस्ट के दौरान ये पाया गया कि चेस्ट सिक्योर करने में कार फेल हुई, यानि किसी भी टकराव की परिस्थिति में फ्रंट सीट और बैक सीटर पर बैठे पैसेंजर्स को सीने पर गंभीर चोट आ सकती है. वहीं बैक सीट पर बैठे लोगों को सिर गर्दन और सीने पर गंभीर चोट आ सकती है.
  • वहीं साइड इम्पैक्ट के दौरान ड्राइवर की सीट बेल्ट खुल गई जिससे चोट का खतरा बढ़ता दिखाई दिया. हालांकि ये केवल ड्राइवर सीट बेल्ट के साथ ही हुआ.
  • हालांकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्‍शन में कार को 16 में से 14.27 अंक मिले, वहीं साइड टेस्ट में रेटिंग 8 में से 8 रही. रेस्ट्रेंट इंस्टॉलेशन को भी 12 में से 10 अंक मिले. ऑन बोर्ड सुरक्षा में कार को 13 में से 7 अंक मिले.

अब आगे क्या
ये टेस्ट केवल ऑस्ट्रेलिया के लिए किया गया था और इसका ग्लोबल एनसीएपी से कोई वास्ता नहीं है. वहीं कार का बीएनसीएपी का रिजल्ट भी अभी तक नहीं आया है, ऐसे में इस कार की सुरक्षा भारतीय सड़कों पर कैसी होगी ये अभी नहीं कहा जा सकता है. हालांकि कार में कई सेफ्टी फीचर्स कंपनी ने दिए हैं. इसमें 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा जैसे कई फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Scorpio

FIRST PUBLISHED : December 15, 2023, 12:54 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *