LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

नए कलेवर में आ रही है Nexon की दुश्मन, अब मिलेगा 20 से ज्यादा माइलेज, ADAS सहित कई सेफ्टी फीचर्स


हाइलाइट्स

क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल 16 जनवरी को लॉन्च होगा.
कार के डिजाइन को बदल दिया गया है.
वहीं अब कार में नया इंजन भी दिया जाएगा.

नई दिल्ली. देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी की धूम है. ऐसा हो भी क्यों न बढ़ते ट्रैफिक और शहरी दूरियों के लिए कोई परफेक्ट साधन है तो वो कॉम्पैक्ट एसयूवी ही है. फिर फैमिली के लिए स्पेस की बात हो या फीचर्स की ये कारें हर तरीके से बेस्ट साबित होती हैं. कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात की जाए तो देश में कई कंपनियां इस सेगमेंट में गाड़ियां ऑफर करती हैं. इसमें टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon), किआ सेल्टॉस (Kia Seltos) और काईगर (Kiger) जैसी गाड़ियां काफी पॉपुलर हैं. इनमें से भी नेक्सॉन की डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा है. वहीं कोरियन कंपनी ह्युंडई भी अपनी शानदार कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ बाजार में है और नेक्सॉन के बाद यही कार सबसे ज्यादा पापुलर भी है. टाटा ने इसी साल नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च कर के बाजार पर पूरी तरह से अपना कब्जा कर लिया था लेकिन अब टाटा की इस गाड़ी को टक्कर देने के लिए ह्युंडई ने भी अपनी कमर कस ली है. जल्द ही कंपनी अपनी कार का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने जा रही है. इस कार में कंपनी ने डिजाइन से लेकर फीचर्स और यहां तक की इंजन को भी पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. अब इस कार के लॉन्च का समय भी सामने आ गया है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं Hyundai Creta Facelift की. अब खबर है कि क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल 16 जनवरी 2024 में लॉन्च कर दिया जाएगा. कार को बेहतरीन डिजाइन के साथ पेश किया जा रहा है. आइये आपको बताते हैं इस कार में क्‍या नया होगा और कैसे ये नेक्सॉन को टक्कर देने जा रही है.

ये भी पढ़ेंः 50,000 रुपये सस्ते में मिल रही है ये 7-सीटर, 6.33 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत, 31 दिसंबर के पहले पहुंचें शोरूम

नया डिजाइन
किआ सेल्टॉस फेसलिफ्ट में डिजाइन को शानदार तरीके से बदला गया है. कार में नए एलईडी हेडलैंप्स देखने को मिलेंगे. इसी के साथ बड़ा रेडिएटर ग्रिल, नई एलईडी टेल लाइट भी इसमें दी जाएगी. इसी के साथ पैरामीट्रिक ज्वेल ग्रिल डिजाइन दिया जाएगा. कार को पैरामीट्रिक डायनेमिक डिजाइन लैंग्वेज पर बनाया गया है. एसयूवी में नए अलॉय व्हील दिए जाएंगे जो 18 इंच तक होंगे.

क्रेटा फेसलिफ्ट में कंपनी हाईब्रिड इंजन दे सकती है.

इंटीरियर में भी बदलाव
कार के इंटीरियर में ज्यादा बदलाव नहीं किया जाएगा. हालांकि कार की कलर थीम नई होगी और अपहॉल्‍स्ट्री को भी बदला जाएगा. कार में 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले दिया जाएगा. वहीं 10.25 इंच का ही इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा. कार में अब आपको फ्रंट वेंटीलेटेड सीट्स दी जाएंगी.

दमदार इंजन और शानदार माइलेज
क्रेटा में फिलहाल आ रहा इंजन कंटीन्यू किया जाएगा, हालांकि इसमें एक और नया इंजन भी पेश किया जाएगा. फिलहाल कार में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन आता है. ये इंजन 113 बीएचपी की पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं कार में 1.5 लीटर का डीजल इंजन भी दिया जाता है जो 114 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं नया इंजन 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा. क्रेटा के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 20 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल पर 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है.

Tags: Auto, Auto Information, Automobile Bike Information, Hyundai

FIRST PUBLISHED : December 13, 2023, 18:50 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *