LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

जापान में लॉन्च हो गई ये कार, अब भारत में मचाएगी तहलका, हाइब्रिड इंजन से होगी लैस, डिजाइन बना देगा दीवाना


हाइलाइट्स

जापान में लाॅन्च हुई नई जनरेशन स्विफ्ट.
भारत में 2024 की दूसरी छमाही में होगी लाॅन्च.
हाइब्रिड इंजन से होगी लैस.

नई दिल्ली. सुजुकी ने आखिरकार जापान में नई जनरेशन स्विफ्ट (New Technology Swift) को लॉन्च कर दिया है. अब इसके साथ ही इस कार की भारत में भी लॉन्च होने की उमीदें बढ़ गई हैं. कंपनी ने इस साल के टोक्यो मोटर शो में न्यू जनरेशन स्विफ्ट को शोकेस किया था. अब इसके इंजन, फीचर्स और पावर आउटपुट की जानकारियां सामने आ गई हैं.

भारत में न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट को 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है. सामने आई तस्वीरों के अनुसार, नई स्विफ्ट काफी मॉडर्न और अपडेटेड लग रही है. कंपनी ने इसके फ्रंट और रियर प्रोफाइल में काफी बदलाव किया है, साथ ही इंजन को भी बड़ा अपडेट दिया गया है. आइये जानते हैं कैसी है जापान में लॉन्च होने वाली नई जनरेशन स्विफ्ट.

न्यू जनरेशन स्विफ्ट: इंजन
जापान में लॉन्च होने वाली न्यू जनरेशन स्विफ्ट में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1197cc, 12 वॉल्व DOHC इंजन दिया गया है. यह इंजन 82 बीएचपी की पीक पॉवर और 108 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है. इस कार में कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक मोटर भी लगाया है जो 3.1 बीएचपी की पॉवर और 60 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. अआप्को बता दें कि यह हाइब्रिड सिस्टम सेल्फ चार्जिंग है जो कार के स्टार्ट होते ही अपने आप चार्ज होने लगता है. हाइब्रिड सिस्टम की बैटरी को अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती.

24.5 Kmpl की मिलेगी माइलेज
हाइब्रिड इंजन के साथ स्विफ्ट के माइलेज में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. जापान में लॉन्च होने वाली न्यू जनरेशन स्विफ्ट के स्टैंडर्ड वैरिएंट की माइलेज 23.4 किलोमीटर प्रति लीटर, तो वहीं हाइब्रिड वैरिएंट लगभग 25 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज ऑफर करेगा.

न्यू जनरेशन स्विफ्ट : डिजाइन
स्विफ्ट के न्यू जनरेशन मॉडल के फ्रंट और रियर प्रोफाइल को पूरी तरह अपडेट कर दिया गया है. नए डिजाइन में यह कार पहले से अधिक मॉडर्न और अग्रेसिव दिख रही है. कार में नया फ्रंट ग्रिल, नया बंपर, बोनट, डुअल टोन अलॉय व्हील्स, ब्लैक्ड आउट ORVM, रूफ और पिलर दिए गए हैं. रियर में रिडिजाइन टेल गेट के साथ नए डिजाइन का एलईडी टेल लाइट, स्किड प्लेट और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं.

भारत में कब होगी लॉन्च?
नई जनरेशन स्विफ्ट को भारत में 2024 के दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है. यह जापानी मॉडल के समान इंजन और फीचर्स के साथ आएगी. हालांकि, इंजन की ट्यूनिंग में बदलाव किया जा सकता है जिससे पॉवर में अंतर हो सकता है. अगर कीमत की बात करें तो इसे 6.5 लाख रुपये से 6.7 लाख रुपये की कीमत के बीच उतारा जा सकता है.

Tags: Auto Information, Automobiles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : December 10, 2023, 13:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *