LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कभी देखी है डीजल इंजन वाली रॉयल एनफील्ड? आज की बुलेट इसके आगे ‘बच्चा’, खासियत कर देगी हैरान


अर्पित बड़कुल/दमोह: मप्र के दमोह जिले में एक ऐसी रॉयल एनफील्ड बुलेट है, जो पेट्रोल से नहीं बल्कि डीजल से चलती है. इसमें 14 HP Taurus कंपनी का इंजन लगा हुआ है. यह बुलेट देखने से लेकर चलाने तक में अनोखी है. इस गाड़ी की खासियत है कि आप इसे कितने भी लंबे सफर पर ले जाओ, इसका इंजन जल्दी गरम नहीं होता. इसमें एयर कूल इंजन लगा है.

इस बाइक के मालिक ललित शुक्ला ने बताया कि बचपन से जवानी तक के सफर में एक ही ख्वाहिश रही कि बुलेट चलानी है, लेकिन मैं खास बुलेट की तलाश में था. आखिर कई सालों की खोजबीन के बाद सन 2016 में मनपसंद बुलेट पड़ोसी जिले सागर में एक वकील साहब के पास मिली. वकील साहब भी इसे बेचना चाहते थे. उस समय मैंने ये पुरानी बुलेट करीब 80 हजार रुपये में खरीदी थी. तब से लेकर अब तक किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आई. इसके पार्ट्स आज भी आसानी से कुछ चुनिंदा दुकानों पर हैं.

साउंड के दीवाने हैं लोग
बाइक के शौकीन बताते हैं कि इस रॉयल एनफील्ड का साउंड सिस्टम नई पेट्रोल बुलेट से भिन्न है, जो दूर-दूर तक सुनाई पड़ता है. यही नहीं, इसमें लगे एयर कूल इंजन की अपनी अलग खासियत है. आप कितने भी लंबे सफर पर चले जाइए इसका इंजन थोड़ा सा भी गर्म नहीं होगा. ग्रीव कंपनी के इस इंजन में हाथी जितनी पावर है. RTO में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 350 सीसी मांगते हैं, जिसका रजिस्ट्रेशन आज भी दफ़्तर में रजिस्टर्ड है. ये गाड़ी करीब 25 साल पहले मार्केट में आई थी.

अनोखी बाइक के सिस्टम में है काफी हेरफेर
अभी की रॉयल बुलेट में दाए पैर की तरफ ब्रेक, किक, एक्सीलेटर होता है, जबकि इस बुलेट में गियर बॉक्स दाएं पैर की तरफ और बाएं पैर की तरफ ब्रेक लगा होता है. आज भी जब यह सड़क पर चलती है तो इसकी आवाज सुनकर लोग इसे तब तक देखते हैं, जब तब यह उनकी आंखों से ओझल नहीं हो जाती…

Tags: Bullet Bike, Damoh Information, Local18, Royal Enfield

FIRST PUBLISHED : December 9, 2023, 14:57 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *