LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Activa से लेकर OLA, Ather से लेकर TVS, सभी की ‘मुसीबत’ ये E-Scooter, लेटेस्ट फीचर और बड़ा बैटरी पैक


हाइलाइट्स

चेतक के नए मॉडल में बड़ा बैटरी पैक होगा.
स्कूटर की फिलहाल कीमत का खुलासा नहीं किया गया है.
स्कूटर के फीचर्स भी बदल दिए गए हैं.

नई दिल्ली. इंडियन टू व्हीलर मार्केट में अब स्कूटरों का कब्जा एक बार फिर होता जा रहा है. खासकर इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में तेजी आई है. हालांकि होंडा एक्टिवा जैसे स्कूटर भी बाजार में मौजूद हैं जो अभी तक इले‌क्ट्रिक अवतार में मौजूद नहीं हैं फिर भी अपनी सेल से सभी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. दूसरी तरफ ओला (OLA), Ather और TVS जैसी कंपनियां भी हैं जिनके इलेक्ट्रिक स्कूटरों की सेल रिकॉर्ड तोड़ बढ़ रही है. लेकिन अब इन सभी को कड़ी टक्कर देने के लिए बाजार में एक और स्कूटर का नया अवतार लॉन्च होने जा रहा है. स्कूटर की रेंज बेहतर है, बैटरी पैक बड़ा है, फीचर्स कमाल के हैं और काफी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं Bajaj Chetak Electrical की. चेतक इलेक्ट्रिक का कंपनी नया मॉडल लॉन्च करने जा रही है. इस बार कंपनी ने स्कूटर में 3.2 किलोवॉट का नया बैटरी पैक दिया है. ये बैटरी पैक स्कूटर को 126 किलोमीटर की रेंज देगा. वहीं इसका डिस्‍प्ले भी कंपनी ने नया कर दिया है और अब इसमें 7 इंच का कलर टीएफटी डिस्‍प्ले दिया गया है. अब स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और टर्न बाई टर्न नेविगेशन सिस्टम भी मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः न पॉल्यूशन का प्रकोप, न बस या Metro के धक्के, सब से बचाएगी ये कार, पेट्रोल खर्च 3000 महीना, किस्त भी बस 7 हजार

खबरों के अनुसार फिलहाल आ रहा चेतक के अर्बन वेरिएंट की जगह पर कंपनी इस स्कूटर को लाएगी. वर्तमान मॉडल की तुलना में इसकी हाई‌ स्पीड को भी बढ़ा दिया गया है. वहीं स्कूटर का डिजाइन और डायमेंशंस वही रहेंगे जो पहले थे. हालांकि स्कूटर का वजन पहले के मुकाबले कम हो जाएगा और ये अभी आ रहे मॉडल से 3 किलो तक हल्का होगा.

जल्द आएगी सीएनजी बाइक
वहीं कंपनी पेट्रोल और इलेक्ट्रिक टू व्हीलर लॉन्च करने के बाद अब सीएनजी बाइक के मॉडल को डवलप करने पर काम कर रही है. ये एक 100 सीसी की मोटरसाइकिल होगी जिसका माइलेज भी काफी बेहतर होगा. गौरतलब है कि बजाज की टू व्हीलर मार्केट में मौजूद 125 से 200 सीसी सेगमेंट बाइक्स में तेजी से हिस्सेदारी बढ़ी है और ये 30 प्रतिशत से भी ज्यादा हो गई है. जिसके बाद से कंपनी लगातार बजट बाइक्स के प्रोडक्‍शन और नए मॉडल्स पर ध्यान दे रही है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : December 3, 2023, 08:27 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *