LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

क्‍या है टॉर्क और बीएचपी, किससे मिलती है पॉवर और कौन देता है पिकअप? सालों से गाड़ी चलाने वालों को भी नहीं पता


हाइलाइट्स

किसी भी मशीन के चलने की ताकत को अश्‍व शक्ति या हॉर्स पॉवर में नापा जाता है.
कार में जितनी ज्‍यादा हॉर्स पॉवर होगी, उतनी ही उसके इंजन की पॉवर रहेगी.
टॉर्क उस बल या फोर्स को कहते हैं, जो किसी चीज को घुमाने में इस्‍तेमाल किया जाता है.

नई दिल्‍ली. कार खरीदने जाते हैं या खुद चला भी रहे हैं तो एक टर्म यानी शब्‍दावली से अक्‍सर आपका पाला पड़ता होगा बीएचपी और टॉर्क (What’s BHP & Torque). वैसे देखा जाए तो हर गाड़ी या कार को प्रदर्शित करते समय कंपनियों का फोकस भी बीएचपी और टॉर्क जैसी खासियत पर ज्‍यादा रहता है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इन दोनों का गाड़ी के चलने में क्‍या रोल होता है और क्‍यों यह इतने अहम माने जाते हैं.

दरअसल, टॉर्क और बीएचपी दोनों ही इंजन की क्षमता को प्रदर्शित करते हैं. इसमें से एक इंजन की ताकत को बताता है तो दूसरा उसके पिकअप को रीप्रेजेंट करता है. हालांकि, सालों से कार चलाने वालों को भी यह नहीं पता होगा कि ये दोनों ही चीजें कैसे काम करती हैं और किसका किस तरह से असर पड़ता है. मसलन, इंजन को ज्‍यादा ताकत बीएचपी से मिलेगी या टॉर्क से, उसी तरह कार को ज्‍यादा पिकअप के लिए किस पर फोकस करना होगा, टॉर्क या बीएचपी पर.

ये भी पढ़ें – Showroom में देखते ही टूट पड़ोगे इस गाड़ी पर, 8 लाख है कीमत; Nexon, Venue भूल जाओगे क्योंकि…

क्‍या होता है बीएचपी
जब हम कार में बीएचपी यानी ब्रेक हॉर्स पॉवर (BHP) की बात करते हैं, तो इसका मतलब है कि हम उसके इंजन की ताकत के बारे में बात कर रहे हैं. अब हॉर्स पॉवर तो आप जानते ही होंगे कि किसी भी मशीन के चलने की ताकत को अश्‍व शक्ति या हॉर्स पॉवर में नापा जाता है. यानी आपकी कार में जितनी ज्‍यादा हॉर्स पॉवर होगी, उतनी ही उसके इंजन की पॉवर रहेगी.

ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर ब्रेक हॉर्स पॉवर जैसे टर्म का इस्‍तेमाल क्‍यों किया गया. दरअसल, कार के टायरों के सड़क पर रगड़ खाने से या हवा के खिलाफ आगे बढ़ने पर उसमें एक घर्षण यानी अवरोध पैदा होता है, जो गाड़ी को आगे बढ़ने से रोकता है. जाहिर है कि कार या गाड़ी की वास्‍तविक ताकत है, उसमें से कुछ ताकत इन अवरोधों के खिलाफ काम करने में खत्‍म हो जाती है. इस बची हुई ताकत को ही बीएचपी यानी ब्रेक हॉर्स पॉवर कहा जाता है. इसका मतलब हुआ कि कार के इंजन की हॉर्स हमेशा हमेशा ब्रेक हॉर्स पॉवर से ज्‍यादा रहती है.

बीएचपी का क्‍या काम
ऊपर दी गई जानकारियों से यह तो स्‍पष्‍ट हो गया कि कार को ताकत बीएचपी से मिलती है. यानी जितनी ज्‍यादा बीएचपी होगी, उस गाड़ी में उतनी ही ज्‍यादा ताकत रहेगी. चाहे पहाड़ चढ़ना हो या स्‍पीड में दौड़ना हो, बीएचपी के जरिये ही इसका आकलन किया जा सकता है. एक शब्‍द में कहें तो बीएचपी ही आपकी कार को वह ताकत देता है जिससे वह भार लादकर या स्‍पीड अथवा चढ़ाई पर आराम से चल सके. यानी बीएचपी वह बल या फोर्स होता है जो गाड़ी को आगे बढ़ाने में इस्‍तेमाल किया जाता है.

क्‍या बला है टॉर्क
अब बात करते हैं टॉक की. कार या गाड़ी के मामले में कहा जाता है कि इंजन इतना टॉर्क जेनरेट करता है. टॉर्क उस बल या फोर्स को कहते हैं, जो किसी चीज को घुमाने में इस्‍तेमाल किया जाता है. जैसे आप किसी इंजन को स्‍टार्ट करने के लिए उसका हैंडल घुमाते हैं तो इस ताकत को टॉर्क कहा जाएगा. सरल शब्‍दों में कहें तो टॉर्क किसी चीज को घुमाने में लगने वाली पॉवर है. यानी इससे आपकी गाड़ी को आगे बढ़ने की शक्ति मिलती है.

ये भी पढ़ें – 6 लाख में खरीदनी है गाड़ी? तो WagonR से हजार गुना बेहतर है ये कार; ‘शुद्ध लोहे’ की बनावट, 26 किलोमीटर का माइलेज

क्‍या काम करता है टॉर्क
अब बात आती है कि टॉर्क से आपकी कार या गाड़ी को किस तरह का फायदा मिलता है. हमने ऊपर ही बताया कि टॉर्क किसी चीज को घुमाने में इस्‍तेमाल होने वाली ताकत है, जिसका मतलब है कि आपकी कार कितनी तेजी से आगे बढ़ती है. कुल मिलाकर सरल शब्‍दों में कहें तो आपकी कार को आगे बढ़ाने यानी पिकअप देने का काम टॉर्क करता है. जिस कार का टॉर्क जितना ज्‍यादा रहेगा, उसकी पिकअप उतनी ही ज्‍यादा रहेगी.

अब दोनों ही बातों को आगे बढ़ाया जाए तो स्‍पष्‍ट हो जाता है कि आपकी कार को पिकअप टॉर्क के जरिये मिलता है तो पॉवर बीएचपी से आती है. लिहाजा अगली बार जब आप कार, बाइक या कोई भी गाड़ी खरीदें तो आसानी से समझ आ जाएगा कि उसमें पिकअप कितना है और पॉवर कितनी है.

Tags: Car, Bhp, Enterprise information in hindi, Automotive

FIRST PUBLISHED : November 30, 2023, 15:22 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *