LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

हुड़दंग करने के लिए नहीं होती है कार की Sunroof, मौत को न्योता देती है ऐसी हरकत, नहीं संभले तो चुकानी पड़ेगी कीमत


हाइलाइट्स

चलती कार में सनरूफ से बाहर निकलना खतरनाक होता है.
इससे हादसा होने पर जानलेवा स्थिति भी बन सकती है.
कार में सनरूफ सही वेंटिलेशन और सनलाइट के लिए दी जाती है.

नई दिल्ली. समय के साथ ही कारों के डिजाइन, टेक्नोलॉजी और फीचर्स में खासा बदलाव हो गया है. अब कारें ऐसे फीचर्स के साथ आ रही हैं जो आपके सफर को आरामदायक तो बनाते ही हैं बल्कि कुछ फीचर्स के पीछे बड़ी साइंस भी होती है. इन फीचर्स को देखकर ही लोग अपने लिए कारों का चयन करते हैं. कई फीचर्स ऐसे भी हैं जो लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो गए हैं और लोग अपनी गाड़ियों में इन्हें चाहते भी हैं. कुछ तो ऐसे हैं जिनके होने पर ही लोग गाड़ियों की खरीद करते हैं. ऐसा ही एक फीचर है सनरूफ का. घर में बच्चों से लेकर बड़ाें के बीच सनरूफ काफी पॉपुलर है. लेकिन हाल ही के दिनों में सनरूफ को लेकर लगातार ऐसी घटनाएं हो रही हैं जो चर्चा में बनी हुई हैं.

हाल ही में एक शादी समारोह के लिए जा रहे कुछ युवाओं के गाड़ियों की सनरूफ से बाहर निकल कर सड़कों पर हुड़दंग मचाया. ये वारदात नोएडा में हुई और इसके बाद पुलिस ने 5 गाड़ियों को जब्त करने के साथ ही लाखों रुपयों का चालान भी काटा. अब इस वारदात के बाद सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि आखिर सनरूफ कारों में क्यों दी जाती है और इस तरह की मौज मस्ती कितनी व कैसे खतरनाक हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः न पॉल्यूशन का प्रकोप, न बस या Metro के धक्के, सब से बचाएगी ये कार, पेट्रोल खर्च 3000 महीना, किस्त भी बस 7 हजार

क्यों दिया जाता है सनरूफ

  • कारों में नैचुरल लाइट की कमी न हो इसके लिए सनरूफ को दिया जाता है. साथ ही कार में एयरी फील आए और किसी भी तरह से घुटन का अहसास न हो.
  • सनरूफ का सबसे बड़ा काम कार के टैंपरेचर को मेंटेन करना होता है. केबिन के टेंपरेचर को सनरूफ काफी हद तक मेंटेन रखती है.
  • धूप में खड़ी गाड़ी या फिर गर्मियों के मौसम में कार में ऑक्सीजन की खासी कमी हो जाती है. सनरूफ को खोलने से गर्म गैस उससे निकल जाती है और कार में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है.
  • केबिन में फ्रैश फील के लिए भी सनरूफ एक बेहतर फीचर होता है. रूफ से आने वाली सनरेज और इसको खोलने पर एयर फ्लो सही रहने से कार में मौजूद गंध आसानी से बाहर निकल जाती है.

खतरनाक होता है सनरूफ से बाहर निकलना
सनरुफ से बाहर निकल कर ट्रैवल करना काफी खतरनाक हो सकता है. ड्राइव के दौरान यदि कोई सनरूफ से बाहर निकला हो और इस दौरान तेज ब्रेक लगाने की नौबत आए तो व्यक्ति गाड़ी से बाहर निकल कर गिर सकता है. वहीं ऐसी स्थिति में दो गाड़ियों में टक्कर होती है तो सनरूफ से बाहर निकले व्यक्ति को सबसे ज्यादा खतरा होगा साथ ही ये जानलेवा भी हो सकता है. वहीं चलती गाड़ी में सनरूफ से बाहर निकलने पर पुलिस चालान भी काट सकती है. ऐसे में चलती कार में सनरूफ से बाहर निकलना हर हाल में खतरनाक ही साबित होता है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : November 29, 2023, 16:09 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *