LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

SUV नहीं ये है Tata का ‘टैंक’, न पेट्रोल-डीजल का झंझट, न माइलेज की किच-किच, सिंगल चार्ज में चलेगी 500 KM


हाइलाइट्स

टाटा नेक्सॉन ईवी दो बैटरी ऑप्‍शन के साथ आती है.
कार को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है.
कार की शुरुअताा कीमत

नई दिल्ली. पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों और पॉल्यूशन के चलते सरकार की बदलती नीतियों को देखते हुए अब लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक कारों की ओर बढ़ता जा रहा है. इलेक्ट्रिक कारों की ग्रोथ को देखा जाए तो ये पेट्रोल और डीजल के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं. इसी को देखते हुए ऑटो मोबाइल कंप‌नियां भी अपनी कारों के इलेक्ट्रिक अवतार बाजार में लॉन्च कर रही हैं. लोगों की जरूरत को देखते हुए कंपनियों ने अब अपनी इलेक्ट्रिक कारों को भी काफी बेहतर कर दिया है और इनकी रेंज को भी काफी बढ़ा दिया गया है. साथ ही इनके फीचर्स भी पेट्रोल या डीजल में आने वाली कारों से कहीं भी कम नहीं हैं. इलेक्ट्रिक कारों की जब भी बात होती है तो देश में टाटा, ह्युंडई, महिंद्रा जैसी कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारों का बोलबाला है. खासकर टाटा कंपनी एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाती है जिसकी फौलादी ताकत के आगे हर कार बौनी नजर आने लगती है. G NCAP की क्रैश टेस्ट रेटिंग में भी कार को 5 स्टार दिए गए हैं. कार के फीचर्स भी लाजवाब हैं और कई इलेक्ट्रिक कारें इसको टक्कर देने के लिए लॉन्च भी हुईं लेकिन न तो इसकी सेल पर कोई असर पड़ा और न ही इस गाड़ी को लेकर लोगों की दीवानगी में.

यहां पर हम बात कर रहे हैं टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) की. हाल ही में टाटा ने नेक्सॉन ईवी का फेसलिफ्ट मॉडल भी लॉन्च किया. जिसके बाद इस कार की बंपर बुकिंग हुई और दिनों दिन इसका वेटिंग पीरियड बढ़ता ही गया. यदि अब आप कार को बुक करवाते हैं तो आपको 2 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ेंः न पॉल्यूशन का प्रकोप, न बस या Metro के धक्के, सब से बचाएगी ये कार, पेट्रोल खर्च 3000 महीना, किस्त भी बस 7 हजार

जबर्दस्त पावर और शानदार रेंज
टाटा नेक्सॉन ईवी को दो बैटरी पैक के ऑप्‍शंस में ऑफर किया जाता है. नेक्सॉन 30 किलोवॉट के बैटरी पैक में आती है, ये कार आपको 325 किलोमीटर की रेंज देगी. वहीं इसका दूसरा मॉडल 40.5 किलोवॉट के बैटरी पैक के साथ ऑफर किया जाता है. इस कार की रेंज 465 किलोमीटर तक की है. कार केवल 8.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. वहीं इसकी टॉप स्पीड की बात की जाए तो ये 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक जाती है.

कंपनी नेक्सॉन ईवी के बैटरी पैक और मोटर पर 8 साल या 1.60 लाख किलोमीटर की वारंटी देती है.

फीचर्स भी शानदार
टाटा नेक्सॉन ईवी में आपको डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के साथ ही 10.2 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, वेंटीलेटेड सीट्स, सनरूफ जैसे ढेरों फीचर्स दिए जाते हैं. कार को आप 7 कलर ऑप्‍शंस में पसंद कर सकते हैं.

कीमत भी वाजिब
महिंद्रा एक्सयूवी 400 को सीधी टक्कर देने वाली नेक्सॉन ईवी को कंपनी 9 वेरिएंट्स में ऑफर करती है. कार की कीमत की बात की जाए तो इसका बेस वेरिएंट आप 14.74 लाख रुपये एक्स शोरूम में खरीद सकते हैं. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की बात की जाए तो ये 19.94 लाख रुपये एक्स शोरूम में उपलब्‍ध है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : November 28, 2023, 17:17 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *