LatestLucknowTOP STORIES

मौसम में बदलाव:रात के पारे में दो से तीन डिग्री की गिरावट बढ़ाएगी सर्दी, पूरे प्रदेश में बादलों का डेरा – Climate Modifications In Uttar Pradesh, Winter Waves Will Improve.


लखनऊ में छाई धुंध।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

यूपी में सोमवार को दोपहर तक सूरज के दर्शन नहीं हुए। पूरे प्रदेश में बादलों ने डेरा डाल रखा है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि ठंड बढ़ेगी। सोमवार की सुबह बुंदेलखंड के कुछ इलाकों, झांसी-हमीरपुर की तरफ बारिश रिकार्ड की गई। जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की पूरी संभावना बन चुकी है।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण प्रदेश का मौसम बदल गया है। प्रयागराज, चित्रकूट, दक्षिण पूर्वी यूपी यानी विंध्य क्षेत्र के कुछ जिलों में भी बूंदाबांदी के आसार हैं।

ये भी पढ़ें – डिप्टी सीएम बोले- राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में प्रचंड बहुमत से भाजपा सरकार बनाएगी

ये भी पढ़ें – इंडिया गठबंधन: 5 राज्यों के चुनाव बीतते ही शुरू हो जाएंगे दांव-पेंच, कांग्रेस को लेकर सशंकित हैं क्षेत्रीय दल

मध्य क्षोभमंडल में अरब सागर तक एक टर्फ के रूप में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके कारण प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने के आसार हैं। हालांकि ऐसा अनुमान है कि रात का पारा दो डिग्री तक बढ़ सकता है।

पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर हो कर आगे बढ़ने के कारण और बादल के छंटने के कारण मौसम शुष्क होगा और पछुआ हवा चलने के आसार हैं। इसके कारण रात के पारे में भी दो से तीन डिग्री तक गिरावट आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *