LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

दिल चुराने आई नई ‘हिमालयन 450’, चार स्प्लेंडर जितना है पॉवर, चलते-चलते ले सकते हैं म्यूजिक का मजा, कीमत है…


हाइलाइट्स

नई राॅयल एनफील्ड हिमालयन हुई लाॅन्च.
450cc इंजन से है लैस.
बाइक में नेविगेशन और म्यूजिक सुनने की है सुविधा.

नई दिल्ली. देश की प्रमुख बाइक निर्माता रॉयल एनफील्ड ने आखिरकार लंबे इंतजार के बाद देश में अपनी लोकप्रिय एडवेंचर बाइक ‘हिमालयन’ ने नेक्स्ट जनरेशन मॉडल को लॉन्च कर दिया है. नई हिमालयन की शुरूआती कीमत 2.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. इसके टॉप मॉडल की कीमत 2.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. फिलहाल ये कीमतें इंट्रोडक्टरी हैं और केवल 31 दिसंबर 2023 तक वैलिड रहेंगी. इसके बाद कंपनी कीमतों में इजाफा कर सकती है.

आपको बता दें कि नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन अपने पिछले मॉडल की तुलना में महंगी है. हिमालयन 411 की कीमत 2.15 लाख रुपये से 2.30 लाख रुपये के बीच थी. इस लिहाज से देखा जाए तो नई हिमालयन 54,000 रुपये महंगी है. कंपनी ने बाइक में अपडेट को देखते हुए कीमतों में इजाफा किया है. नई हिमालयन पूरी तरह अपने पुराने मॉडल से अलग है. इसमें नया डिजाइन, नया इंजन और कई सारे नए और एडवांस फीचर्स शामिल किए गए हैं.

क्या है खास?
नई हिमालयन राउंड आकर के फ्यूल टैंक के साथ आती है. पिछले मॉडल में फ्यूल टैंक रेक्टैंग्युलर आकार में था. टैंक का आकार बदलने से इसकी क्षमता भी बढ़ गई है. इसकी कैपेसिटी 15 लीटर से बढ़कर 17 लीटर की हो गई है. कंपनी ने हेडलाइट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रेम और सीट के डिजाइन में भी बदलाव किया है. हालांकि, ये अब भी स्प्लिट सीट सेटअप में आ रही है. इसके अलावा साइड पैनल, आगे और पीछे के फेंडर्स भी नए दिए गए हैं. कंपनी अब इस बाइक में सभी तरह की लाइटिंग एलईडी में दे रही है.

नई हिमालयन की शुरूआती कीमत 2.69 लाख रुपये तय की गई है.

इंजन, पॉवर और स्पेसिफिकेशन
रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन में बिलकुल नया 452cc क्षमता का सिंगल सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया है जो लगभग 40 बीएचपी का पॉवर और 40 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. पुरानी हिमालयन में 411cc क्षमता है एयर/ऑयल कूल्ड इंजन दिया गया था, जो महज 24.3 बीएचपी का पॉवर जनरेट करता था. पिछले हिमालयन में 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता था. लेकिन नए हिमालयन में 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ असिस्ट और स्लिपर क्लच फंक्शन भी दिया जा रहा है.

एडवांस फीचर्स से है लैस
नए हिमालयन में कंपनी ने एलईडी लाइट्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, मैप नेविगेशन, राइड बाय वायर, दो राइड मोड, 4-इंच का फुल टीएफटी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जा रहा है. कंपनी इस बाइक में म्यूजिक प्लेबैक की भी सुविधा दे रही है जिससे आप सफर के दौरान म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं. सेफ्टी के लिए बाइक में स्विचेबल डुअल चैनल एबीएस दिया गया है.

Tags: Auto Information, Bike information, Bikes, Royal Enfield

FIRST PUBLISHED : November 26, 2023, 12:23 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *