LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

800 KM की रेंज, बेहतरीन लुक्स और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, ये Electrical Automobile होगी SUV से भी एक कदम आगे


हाइलाइट्स

ट्रक की डिलीवरी पहले अमेरिका में शुरू होगी.
अब तक इसकी 10 लाख यूनिट्स बुक हो चुकी हैं.
इसमें 17 इंच का टच स्क्रीन डिस्‍प्ले दिया गया है.

नई दिल्ली. तेजी से बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों और बदलती सरकारी नीतियों के चलते अब लोग इलेक्ट्रिक कारों की तरफ अपना रुख करते जा रहे हैं. लेकिन इलेक्ट्रिक कारों के साथ अभी भी कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनके चलते बड़ी संख्या में लोग इनको खरीदने का फैसला बदल लेते हैं. इनमें से सबसे बड़ी समस्या है इनकी कम रेंज और चार्जिंग में लगने वाला घंटों का समय. इन दो कारणों के चलते लोग पेट्रोल या डीजल कारों की तरफ बढ़ जाते हैं. लेकिन अब बाजार में एक ऐसी कार भी दस्तक देने जा रही है जो सिंगल चार्ज में आपको 800 किलोमीटर की रेंज देगी. अब इस कार को एसयूवी कहना भी गलत होगा इसलिए ये साइबर ट्रक के नाम से बाजार में उतरने को तैयार है. हालात ये हैं कि इसकी बुकिंग शुरू होने के साथ ही अमेरिका में अब तक इस कार की 10 लाख से भी ज्यादा बुकिंग हो चुकी हैं. लोग इसका लंबे समय से इंतजार कर रहे थे और अब ये बाजार में उतरने को तैयार है. बताया जा रहा है कि इसी 30 नवंबर को इस साइबर ट्रक को दुनिया के सामने शोकेस कर दिया जाएगा.

हम यहां पर बात कर रहे हैं टेस्ला के साइबर ट्रक (Tesla Cyber Truck) की. टेस्ला शुरुआत में ट्रक की डिलीवरी टेक्सास से शुरू करेगी. शुरुआत में बुकिंग करवाने वाले लोगों को इसकी डिलीवरी पहले की जाएगी. इस ट्रक में वैसे तो कई खूबियां हैं लेकिन इसका एक ऐसा फीचर है जो इसको यूनीक बनाता है. इसकी जानकारी खुद एलन मस्क ने दी थी. उन्होंने बताया था कि इस ट्रक में रियर व्हील्स के लिए इंडिपेंडेंट स्टीयरिंग भी दिया गया है जो जरूरत पड़ने पर इसको तंग रास्तों से निकालने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ेंः न पॉल्यूशन का प्रकोप, न बस या Metro के धक्के, सब से बचाएगी ये कार, पेट्रोल खर्च 3000 महीना, किस्त भी बस 7 हजार

वहीं ट्रक में एडप्टिव एयर सस्पेंशन दिया गया है जिसकी मदद से इसके ग्राउंड क्लयरेंस को बढ़ाया या घटाया जा सकेगा. वहीं इसका इंटीरियर ग्रे और व्हाइट थीम में ऑफर किया जाएगा. आइये आपको बताते हैं इसकी क्या खासियत हैं और क्‍यों लोग इसके दीवाने हो रहे हैं.

साइबर ट्रक की रेंज 800 किलोमीटर की होगी.

बेहतरीन फीचर्स
साइबर ट्रक में 17 इंच का सेंट्रल टचस्क्रीन मिलेगा. वहीं इसका स्टीयरिंग व्हील स्क्वायर शेप में दिया गया है. इसके ज्यादातर कंट्रोल्स टचस्क्रीन से कंट्रोल किए जा सकते हैं. जैसे स्टीयरिंग एडजस्टमेंट, बेड कवर सस्पेंशन सेटिंग्स, सेंट्री मोड, कार वॉश मोड, चाइल्ड लॉक, विंग मिरर सेटिंग्स आदि.

शानदार टेक्नोलॉजी से लैस
साइबर ट्रक की रेंज 800 किलोमीटर तक की है. वहीं इसकी टोइंग कैपेसिटी 6350 किलो की है. कार 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार केवल 2.9 सेकेंड में पकड़ कसती है. इसमें 100 क्यूबिक फीट का कार्गो बेड भी दिया गया है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Electrical Automobile, Tesla

FIRST PUBLISHED : November 24, 2023, 16:20 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *