LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

ऑफिस जाने के लिए बेस्ट माइलेज वाली बाइक, 1 लीटर पेट्रोल में भागेगी 55 Km, फीचर्स देखकर भूल जाएंगे पल्सर-अपाचे


हाइलाइट्स

ऑफिस जाने के लिए बेस्ट है ये 150cc बाइक.
मिलता है 55 किलोमीटर का माइलेज.
फीचर्स और कंट्रोलिंग में भी बेस्ट.

नई दिल्ली. भारत दोपहिया वाहनों का सबसे बड़ा बाजार है. यहां ज्यादातर लोग आने-जाने के लिए हर दिन बाइक या स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं. बाइक हर दिन के परिवहन का सबसे सस्ता साधन है. शहरों में ऑफिस जाने वाले ज्यादातर लोग दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल करते हैं. बाइक आपको ट्रैफिक में फंसने से बचाती है, साथ ही इसे चलाने का खर्च भी कम आता है. कई लोग अधिक माइलेज के लिए 100-125cc की बाइक खरीदते हैं. इन बाइक्स माइलेज तो अच्छी मिलती है लेकिन इनमें पॉवर कम होती है. इस वजह से इन्हें हाईवे पर चलाने में कॉन्फिडेंस नहीं मिलता है. वहीं 150cc की बाइक में पॉवर तो अच्छा मिल जाता है लेकिन इनमें उतना अच्छा माइलेज नहीं मिलता.

हालांकि, इंडियन मार्केट में एक बाइक ऐसी है जिसमें आपको पॉवर और माइलेज, दोनों में किसी के साथ भी समझौता नहीं करना पड़ेगा. इस बाइक को माइलेज के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. साथ ही इसका डिजाइन भी काफी मस्कुलर है जिसके वजह से यह सड़क पर अलग ही दिखती है. तो चलिए जानते हैं कैसी है ये बाइक और इसे ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए बेस्ट बाइक क्यों कहा जा रहा है.

पॉवर के साथ माइलेज का कॉम्बिनेशन
यहां हम बात कर रहे हैं Yamaha FZS Fi की जिसमें कंपनी ने 149cc का सिंगल सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन दिया है. यह इंजन 12.4 बीएचपी का पॉवर और 13.3 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. बाइक में 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. इस बाइक में एक लीटर पेट्रोल में 50-55 किलोमीटर की माइलेज मिलने का दावा किया गया है. इन आंकड़ों के साथ यह 150cc की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स में से एक है.

डिजाइन और फीचर्स पर हो जाएंगे लट्टू
अपने डिजाइन के वजह से भी Yamaha FZS Fi लोगों को खूब पसंद आ रही है. इस बाइक में सीट हाइट कम मिलती है, जिसके चलते इसे छोटे कद वाले राइडर भी आसानी से चला सकते हैं. इसके अलावा बाइक में आगे और पीछे मोटे रेडियल टायर मिलते हैं जिसके चलते इसकी हैंडलिंग भी जबरदस्त है. छोटे साइज के वजह से बाइक को ट्रैफिक में चलाना काफी आसान है.

FZS FI में अब मानक के रूप में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम मिलता है. इसके अलावा बाइक में सिंगल-चैनल एबीएस, इको इंडिकेटर और इनवर्टेड एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है. यह बाइक सिंगल-पीस सीटके साथ आती है. इस बाइक में कंपनी ने फुल एलईडी हेडलाइट भी दिया है, जबकि इंडीकेटर्स और टेल लाइट बल्ब में दिए गए हैं. इस बाइक के ब्लूटूथ वाले मॉडल के लिए आपको 3,000 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे. इतनी कीमत में आपको एप कनेक्टिविटी से संबंधित कुछ एडिशनल फीचर्स मिल जाएंगे.

Tags: Auto Information, Bike information, Bikes

FIRST PUBLISHED : November 23, 2023, 15:39 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *