LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

घर से 50 KM की रेंज में ऑफिस तो ले लीजिए ये कार, डेली खर्च मात्र ₹10, टेंशन फ्री होगी लाइफ!


बदलते समय में कार केवल संभ्रांत लोगों की सवारी नहीं रह गई है. बल्कि, महानगरीय संस्कृति के साथ गांव-देहात तक में कामकाजी लोगों खासकर महिलाओं के लिए कार जरूरत बन गई है. कामकाजी महिलाओं के लिए कार हर दृष्टि से बेहतर चीज है. इसमें उनको अपेक्षाकृत बेहतर सुरक्षा और कंफर्ट मिलता है. लेकिन, समस्या यह है कि कार की सवारी करना बहुत महंगा सौदा है. बजट पेट्रोल कारें अधिकतम आपको 15 किमी का माइलेज देती है. यानी प्रति किमी रनिंग कॉस्ट करीब सात रुपये पड़ता है. अगर ऑफिस 20 से 25 किमी दूर हो तो आपको रोज 50 किमी गाड़ी चलानी पड़ेगी. इस 50 किमी के सफर पर आपको करीब 350 रुपये खर्च करने होंगे. यही खर्च अखड़ जाता है. लेकिन, आज हम ऐसी गाड़ी की बारे में बात कर रहे हैं जो आपको इस पूरे खर्च से मुक्ति दिलाती है और जिंदगी का सफर आसान बनाती है.

फैमिली नहीं खुद के लिए खरीदें कार!
दरअसल, हम आम भारतीय जब कोई कार खरीदते हैं तो उसको लेकर लंबी-चौड़ी प्लानिंग करते हैं. आमतौर पर कार किसी व्यक्ति की जरूरत को ध्यान में रखकर नहीं खरीदी जाती. बल्कि उसमें परिवार की जरूरत शामिल कर दी जाती है. मगर, बदलते समय में यह सोच पूरी तरह गलत है. परिवार के लिए कार की जरूरत तभी पड़ती है जब आप किसी पार्टी में शामिल होने जा रहे हों या फिर परिवार के सभी लोग किसी टूर पर निकल रहे हों. लेकिन, ऐसा रोज नहीं होता. मध्यवर्गीय लोगों को महीने-छह महीने में परिवार संग किसी पार्टी में शामिल होना होता है या फिर किसी टूर पर जाना होता है. ऐसे में हमारी सलाह है कि आप अपनी दैनिक जरूरत के हिसाब से कार खरीदें. महीने-छह महीने में जब परिवार को गाड़ी की जरूरत पड़े तो उसके लिए किराये की टैक्सी सबसे मुफीद है. क्योंकि, आप साल के चुनिंदा दिनों की जरूरत के लिए बड़ी और महंगी कार लेते हैं और उस पर पैसे खर्च करते हैं. बजाय इसके आप बजट कार लीजिए और कम खर्च में दैनिक जिंदगी को टेंशन फ्री रखिए.

अब मुद्दे पर आते हैं. हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह भारतीय बाजार में एंट्री लेबल हैचबैक की शहजादी है. यह एक बेहतरीन गाड़ी है. इंजन, कंफर्ट, बजट, सेफ्टी हर मामले में यह अव्वल है. इसका नाम है टाटा टियागो ईवी. यह टाटा की एक सबसे सफल हैचबैक कार टियागो का इलेक्ट्रिक वर्जन है. इसे फोर स्टार एनकैप सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है. स्पेस, कंफर्ट और परफॉर्मेंस में यह शानदार है.

भारतीय कार बाजार में इलेक्ट्रिक कारें रफ्तार पकड़ रही हैं. इलेक्ट्रिक कार सेग्मेंज में टाटा मोटर्स का जलवा है. उसके पास करीब 85 फीसदी बाजार है. टाटा मौजूदा समय में 8.69 लाख से 30 लाख की इलेक्ट्रिक कारें बना रही है. इसकी बिक्री भी अच्छी खासी है. हर माह औसतन 6-7 हजार इलेक्ट्रिक कारें बिक रही हैं. टाटा ने अपने सभी बेस्ट सेलर गाड़ियों का इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतार दिया है. इसमें शुरुआती रेंज टाटा टियागो इलेक्ट्रिक है. वहीं टॉप रेंज में हैरियर एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन है.

कीमत करीब-करीब पेट्रोल वर्जन के बराबर
हम टाटा टियागो ईवी की बात कर रहे हैं. इसकी बेस मॉडल की दिल्ली में ऑन रोड कीमत करीब 9.20 लाख है. इस कार में मिड सेग्मेंट के टाटा टियागो पेट्रोल वर्जन के करीब-करीब सभी फीचर्स हैं. ऐसे में हम इसकी तुलना टियागो पेट्रोल के बेस मॉडल की बजाय मिड सेग्मेंट वाले मॉडल एसटी (ओ) से करते हैं. इसकी दिल्ली में एक्सशो रूम कीमत छह लाख और ऑन रोड कीमत 6 लाख 70 हजार है. यानी इस हिसाब से आपको इलेक्ट्रिक टियागो करीब 2.50 लाख रुपये महंगी पड़ रही है. लेकिन, एक मिनट रुकिए. दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में सरकारें इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी दे रही हैं. इसके अलावा ईवी के लिए आप जो लोन लेते हैं उस पर इनकम टैक्स में छूट का दावा भी कर सकते हैं. ये सब मिलाकर आपको एक से डेढ़ लाख रुपये की बचत हो जाती है. इस तरह आपको यह कार पेट्रोल वर्जन के मुताबिक मात्र एक लाख रुपये अधिक पड़ती है.

डेली खर्च मात्र 10 रुपये
इलेक्ट्रिक कार का सबसे ज्यादा फायदा डेली खर्च में बचत के तौर पर है. अगर आप रोज 100 किमी गाड़ी चलाते हैं तो आपके लिए यह सबसे उपयुक्त गाड़ी है. 100 किमी की दूरी तय करने में करीब 700 रुपये का पेट्रोल खर्च हो जाता है लेकिन इलेक्ट्रिक कार में यह खर्च केवल 10 से 20 रुपये होता है. कार की बैटरी चार्ज करने में जो बिजली खर्च होती है वही आपको भरना होता है.

बैटरी बदलवाने में मोटा खर्च
टाटा टियागो ईवी के शुरुआती मॉडल में 19kWh की बैटरी है. इसके बारे में दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 250 किमी का रेंज देती है. कंपनी इस पर आठ साल या फिर 1.60 लाख किमी की वारंटी देती है. इलेक्ट्रिक कारों के बारे में सबसे बड़ी चिंता यही है जब भविष्य में आपको बैटरी बदलवाने की जरूरत पड़ेगी तो इस पर मोटा खर्च जाएगा. लेकिन, आप परेशान मत होइए. आज से आठ साल बाद में परिस्थियां काफी बदल चुकी होंगी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार बैटरी की कीमत कम हो रही है. चीन के बाद यूरोप के कई देशों में लिथियम ऑयन बैटरी की कीमत 100 डॉलर प्रति kWh हो गई है. यानी भारतीय रुपये में एक kWh की कीमत करीब 8300 रुपये हुई. इस हिसाब से भी टाटा टियागो की बैटरी की कीमत करीब 1.60 लाख रुपये पड़ेगी. यानी हर दृष्टि से कम दूरी में भ्रमण करने वालों के लिए यह एक परफेक्ट कार है.

Tags: Tata Tiago

FIRST PUBLISHED : November 22, 2023, 12:55 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *