LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

Israel Warfare:युद्ध में पहली बार उतरी महिलाओं-पुरुषों की मिश्रित बटालियन, गाजा में इन कार्रवाई को दे रही अंजाम – Israel Military Sends Blended Gender Battalion To Gaza For First Time Israel Hamas Warfare


Israel Hamas Warfare
– फोटो : Social Media

विस्तार

भारत और इस्राइल के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है, जिसमें अब तक 11 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच इस्राइली रक्षा बलों ने बताया कि युद्ध में अब पहली बार महिला और पुरुष सैनिकों की मिश्रित बटालियन गाजा में लड़ रही है। 

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

इस्राइली सुरक्षा बल ने रविवार को बताया कि बटालियन के पुरुष और महिला सैनिक शांति शरणार्थी शिविर की इमारत को स्कैन कर रहे हैं। वे हथियारों का पता लगा रहे हैं। शिविर उत्तरी गाजा में हमास का गढ़ है। उन्होंने आगे बताया कि होटल में छापेमारी के दौरान हमास के आतंकवादी छिपे मिले। होटल में एक बेसमेंट भी था, जहां तलाशी के दौरान खुफिया सामाग्री मिली थी। 

बाइडन ने युद्धविराम को किया खारिज

अमेरिकी मीडिया में शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का लेख छपा, जिसमें उन्होंने कहा कि जब तक हमास अपनी विनाश की विचारधारा पर कायम है, तब तक युद्धविराम से शांति नहीं हो सकती। हमास के आंतकियों के लिए युद्ध विराम शांति का समय नहीं है। विराम के दौरान आतंकी अपने रॉकेट, लड़ाकू विमानों, हथियारों और गोले-बारूदों के भंडारों को भरेंगे। भंडार भरते ही आतंकी दोबारा हमले और निर्दोषों की हत्या शुरू कर देंगे। हमारा लक्ष्य सिर्फ युद्ध को रोकना नहीं है। हमें यह युद्ध हमेशा के लिए खत्म करना है। हमारा प्रयास जड़ को खत्म करना है। गाजा में कुछ मजबूत होना चाहिए, जिससे पूरे मध्य पूर्व में इतिहास न दोहराया जा सके।

हमले के यह तीन कारण

हमास ने कहा कि ये यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इस्राइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। हमास ने कहा कि इस्राइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंक इसे अपवित्र किया था। इस्राइली सेना लगातार हमास के ठिकानों पर हमले कर रही है और अतिक्रमण कर रही है। इस्राइली सेना हमारी महिलाओं पर हमले कर रही है। हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने अरब देशों से अपील है कि इस्राइल के साथ अपने सभी रिश्तों को तोड़ दें। हमाद ने कहा कि इस्राइल एक अच्छा पड़ोसी और शांत देश कभी नहीं हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *