LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

1 या 2 करोड़ की गाड़ी तो सुनी होगी, अब देखो 430 करोड़ की कार, बिक तो गई लेकिन किसने खरीदी जान लो ये राज!


हाइलाइट्स

विश्व प्रसिद्ध रेस का हिस्सा रही थी ये फरारी.
पहले भी रह चुके हैं कई मालिक.
पूरी तरह से की गई है रीस्टोर.

नई दिल्ली. देश दुनिया में इन दिनों कई तरह की गाड़ियां हैं. लोग अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से कार को पसंद करते हैं. इनमें कई बार कार के फीचर्स तो कभी कार की परफार्मेंस, तो कभी इसका माइलेज या कुछ मामलों में लुक्स लोगों को कार को चुनने में मदद भी करते हैं. जब भी प्रीमियम कारों की बात होती है तो लोगों की जुबान पर मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्‍ल्यू, ऑडी, रोल्स रॉयस जैसे ब्रेंड्स का नाम आता है. इन कंपनियों की कारें करोड़ाें में भी आती हैं. वहीं स्पोर्ट्स कारों में ये आंकड़ा और भी कुछ बढ़ जाता है. लेकिन ज्यादातर प्रीमियम और महंगी कारों का जिक्र 1 या 2 करोड़, हद ले लें तो 6 से 8 करोड़ तक खत्म हो जाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो 1-2 करोड़ नहीं बल्कि इतनी कीमत में नीलाम हुई है कि इसको सोचना भी मुश्किल है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं Ferrari 250 GTO की. 1962 मॉडल की ये कार 51.7 मिलियन डॉलर यानि करीब 430 करोड़ रुपये में नीलाम हुई है. इस नीलामी के बाद ये दुनिया की सबसे महंगी फरारी बन गई है. हालांकि अब भी ये दुनिया की सबसे महंगी कारों की लिस्ट में शामिल नहीं हुई है. आज भी दुनिया की सबसे महंगी कार मर्सिडीज 300 एसएलआर उहलेनहौट कूप है. इस कार की नीलामी 143 मिलियन डॉलर में हुई थी.

कई रेसों का हिस्सा रह चुकी है फरारी 250 जीटी.

किसने खरीदी
फरारी 250 जीटीओ की बात की जाए तो इसमें कंपनी ने 4.0 लीटर का वी 12 इंजन दिया था. इस कार को रीस्टोर किया गया और इसके कई मालिक भी अब तक रह चुके हैं. लेकिन अब इसकी नीलामी के बाद इसको किसने खरीदा है इस बात को गुप्त रखा गया है. कार की नीलामी सोमवार को न्यूयॉर्क में कई गई थी लेकिन अब नए मालिक के नाम का खुलासा नहीं किया गया है.

क्यों है इतनी खास
ये कार कभी फेमस रेस का हिस्सा रह चुकी है. 1962 में नूरबर्गरिंग नॉर्डलीफ सर्किट में हुई 1000 किलोमीटर की रेस के दौरान इस कार ने दूसरा पायदान अपने नाम किया था. इसके बाद उसी साल आयोजित होने वाली विश्व प्रसिद्ध ले मैन्स रेस में भी ये उतरने वाली थी लेकिन ऐसा कभी हो नहीं सका. इसका सबसे बड़ा कारण था कि इस कार का इंजन फेल हो गया था. जिसके बाद फरारी की टीम ने अपना नाम विड्रा कर लिया.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : November 18, 2023, 16:28 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *