LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

दिवाली पर ऑटो बाजार में चल गई फुलझड़ियां, Maruti ने फिर मार ली बाजी, 1 मिलियन से ज्‍यादा कारें बिकीं


हाइलाइट्स

ग्रामीण इलाकों में बढ़ी कारों की बिक्री.
नवरात्रों तक ही हो चुकी थी 7 लाख गाड़ियों की सेल.
ग्रामीण इलाकों में 44 प्रतिशत की ग्रोथ.

नई दिल्ली. जैसा सोचा जा रहा था वैसा ही इस दिवाली हुआ भी. ऑटोमोबाइल सेक्टर में ये त्योहारी सीजन बहार लेकर आया और 10 लाख से ज्यादा गाड़ियों की बिक्री भी हुई. इसके साथ ही एक और बात ऐसी हुई जिसका अनुमान लगभग सभी को था, इस साल भी मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा गाड़ियों की सेल का रिकॉर्ड बनाया. ओणम से लेकर भाई दूज तक चले 90 दिन के इस त्योहारी सीजन में 1.03 मिलियन यानि 10 लाख से भी ज्यादा कारों की सेल दर्ज की गई. इस साल लगातार हुई नई गाड़ियों की लॉन्च ने भी कारों की बिक्री को काफी बढ़ा दिया है. लगभग सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने नए कारों के मॉडल्स और फेसलिफ्ट्स जारी किए हैं.

कारों की खरीद को लेकर इस सीजन में लोगों का जोर ज्यादा रहा. बताया जा रहा है कि इस साल 2022 के मुकाबले ऑटो इंडस्ट्री ने 25 प्रतिशत तक की ग्रोथ को देखा है. रिपोर्ट्स के आंकड़ाें को देखा जाए तो 17 अगस्त से नवरात्र के अंत तक ही 7 लाख से ज्यादा गाड़ियों की सेल हो गई थी. ये करीब 18 प्रतिशत की ग्राथ थी. वहीं दशहरे से लेकर भाई दूज के बीच 3.3 लाख कारों की और सेल दर्ज की गई.

ये भी पढ़ेंः छोटी कार और स्पीड के शौकीन, तो ले आइये Maruti की 7 लाख वाली गाड़ी, Tiago से लेकर Glanza हो गईं इसके आगे फेल

बंपर कारोबार
रिपोर्ट्स के अनुसार ऑटो सेक्टर ने फेस्टिवल सीजन के दौरान 1.1 लाख करोड़ रुपये का कारोबार किया है. माना जा रहा है कि ये आंकड़े अभी फाइनल फिगर आने तक बढ़ भी सकते हैं. इस बिक्री के बढ़ने के साथ ही सरकार के जीएसटी संग्रह में भी बढ़ाेतरी होने की उम्मीद है. वहीं इस सेल के साथ ही ऑटो सेक्टर में नए वाहनों के तेजी से लॉन्च की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं.

ग्रामीण इलाकों में जमकर हुई बिक्री
इस साल त्योहारी सीजन में जो बात सबसे ज्यादा चौंकाने वाली रही वो थी कि ग्रामीण क्षेत्रों में कारों की बिक्री काफी अच्छी हुई. ग्रामीण क्षेत्रों में कुल बिक्री में 44 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है. वहीं मारुति सुजुकी ने ग्रामीण क्षेत्रों में जमकर अपनी कारों की सेल की है. यहां पर मारुति की ग्रोथ 11 प्रतिशत दर्ज की गई है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : November 17, 2023, 15:59 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *