LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

छोटी कार और स्पीड के शौकीन, तो ले आइये Maruti की 7 लाख वाली गाड़ी, Tiago से लेकर Glanza हो गईं इसके आगे फेल


हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी फ्रॉन्‍क्स ने स्पीड टेस्ट में पहले पायदान पर रही है.
फ्रॉन्‍क्स में कंपनी दो इंजन ऑप्‍शन देती है.
कार का माइलेज 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक है.

नई‌ दिल्ली. सभी की चाह होती है कि एक बेहतरीन कार उनके पास हो. जिसको लेने के बाद वे सड़क पर चलें तो लोग पलट कर देखें. वहीं इस कार को जब आप खुद चलाएं तो परफॉर्मेंस का पूरा मजा भी आए. साथ ही ये आपके बजट को न खरीदते समय और न ही बाद में बिगाड़े. लेकिन चाहत एक तरफ और ऐसी कार का मिलना काफी मुश्किल होता है. लेकिन अब एक ऐसी कार भी बाजार में मौजूद है जो आपको परफॉर्मेंस में किसी स्पोर्ट्स कार की फीलिंग देगी और माइलेज के मामले में भी ये किसी भी तरह से पीछे नहीं हटेगी. फिर कीमत की बात की जाए तो ये आपको 10 लाख रुपये के बजट में आसानी से मिल जाएगी. इस कार को बनाने वाली कंपनी भी देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद ऑटोमोबाइल कंपनी है. खास बात ये है कि इस कार के लॉन्च होने के कुछ ही महीनों के अंदर इसकी बंपर बुकिंग हुई. हैचबैक सेगमेंट में इस कार ने धमाल मचा दिया.

यहां पर हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी फ्रॉन्‍क्स (Maruti Suzuki Fronx) की. हाल ही में कुछ हैचबैक कारों की स्पीड को लेकर एक टेस्ट किया गया. इस दौरान मारुति सुजुकी फ्रॉन्‍क्स, रेनो काइगर, मारुति ऑल्टो के 10, टाटा टियागो ईवी, टोयोटा ग्लैंजा और सिट्रोएन सी3 पर स्पीड टेस्ट किया गया. इस दौरान ये देखा गया कि 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार कौन सी कार कितनी देर में पकड़ती है. इस पूरे मुकाबले में न टोयोटा और न ही फ्रांसीसी कंपनी सिट्रोएन सी3 जैसी कारें मारुति की एक खास कार के सामने फेल हो गईं.

ये भी पढ़ेंः न पॉल्यूशन का प्रकोप, न बस या Metro के धक्के, सब से बचाएगी ये कार, पेट्रोल खर्च 3000 महीना, किस्त भी बस 7 हजार

कौन सी कार की कैसी परफॉर्मेंस

  • Maruti Suzuki Fronx ने सिर्फ 10.38 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी.
  • Renault Kiger us 11.01 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार.
  • Alto K10 MT ने 12.77 सेकेंड का लिया समय.
  • Tata Tiago ने 13.43 सेकेंड का में पकड़ी 100 किलोमीटर की रफ्तार.
  • Toyota Glanza ने भी 13.54 सेकेंड लिए.
  • C3 ने 14.32 सेकंड में हासिल की 100 किलोमीटर की रफ्तार.

फ्रॉन्‍क्स में कंपनी 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी देती है.

शानदार टेक्नोलॉजी से लैस इंजन
फ्रॉन्‍क्स को मारुति ने शानदार टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है. कार में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाता है. 1.2 लीटर इंजन की बात की जाए तो ये 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं 1.0 लीटर इंजन 100 पीएस की पावर और 148 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. कार 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्‍पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है. जो स्पीड टेस्ट किया गया है वो 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के वेरिएंट पर किया गया है. माइलेज की बात की जाए तो कार का माइलेज पेट्रोल इंजन के साथ 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक का आता है.

कम कीमत और बेहतर कार
फ्रॉन्‍क्स की कीमत को भी कंपनी ने काफी वाजिब रखा है. कार के बेस वेरिएंट की बात की जाए तो ये 7.46 लाख रुपये एक्स शोरूम में आपको उपलब्‍ध होगी. वहीं इसका टॉप वेरिएंट 9.72 लाख रुपये एक्स शोरूम में आपको मिल जाएगा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : November 16, 2023, 18:21 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *