LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

Minister For Railways Ashwini Vaishna Reward Mohammed Shami


Ashwini Vaishnaw On Mohammed Shami: न्यूजीलैंड को हराकर भारत वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया है. मुंबई के वानखेड़े में बुधवार (15 नवंबर) को खेले गए विश्वकप 2023 के पहले सेमीफाइनल में भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. जहां एक ओर बल्लेबाजी में विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने जौहर दिखाए तो वहीं मोहम्मद शमी ने गेंद से जलवा बिखेरा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ शमी ने 57 रन देकर 7 खिलाड़ियों को पैवेलियन भेजा. केंद्रीयमंत्री अश्विवी वैष्णव ने शमी की इस धारदार गेंदबाजी की सरहाना की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा,  “शानदार शामी-फाइनल. शमी के सात विकेटों ने 5.3 करोड़ ऑनलाइन दर्शकों का मनोरंजन किया.” इसके साथ मंत्री ने शमी की तस्वीर भी शेयर की है.

शानदार शामी-फाइनल!

Shami’s seven wicket haul entertained 5.3 crore on-line viewers. pic.twitter.com/JUjr62Gmtm


— Ashwini Vaishnaw (@AshwiniVaishnaw) November 15, 2023

अभिषेक बनर्जी ने दी बधाई
वहीं, टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने शमी का परफोर्मेंस पर कहा,  “इनक्रेडिबल शमी-फाइनल! शानदार बल्लेबाजी से लेकर शानदार विकेट लेने वाली गेंदबाजी तक यह एक रोमांचक मैच था. भारतीय  क्रिकेट टीम को विश्वकप 2023 के फाइनल में जगह बनाने के लिए बधाई.”

Unbelievable SHAMI-Remaining!

From stellar batting to spectacular wicket-taking bowling, it was actually an exhilarating match!

Congratulations to the Indian Males’s Cricket Staff for making it to the #CWC2023 Finals. Right here’s wishing them success.

Good luck, Staff India ?? #INDvsNZ


— Abhishek Banerjee (@abhishekaitc) November 15, 2023

विश्वकप में सबसे ज्यादा बार हासिल किए 5 विकेट
गौरतलब है कि शमी ने इस मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. शमी विश्व कप में सबसे ज्यादा बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बन गए हैं. उन्होंने विश्व कप में अब तक 4 बार यह कारनामा किया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क के नाम था, जिन्होंने 3 बार 5 नया उससे ज्यादा विकेट लिए.

इसके अलावा शमी वर्ल्ड कप के एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने भारतीय बन गए हैं. शमी से पहले किसी भारतीय गेंदबाज ने विश्वकप के मैच में 7 विकेट नहीं लिए. शमी एक विश्वकप में 2 बार 5 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. शमी के अलावा यह कारनामा केवल ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ही कर सके हैं. इसके अलावा शमी ने विश्व कप में सबसे कम मैच में 50 विकेट लेने का कारनामा भी अपने नाम कर लिया है.

एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बने शमी
इतना ही नहीं शमी ने एक विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट लेने भारतीय भी बन गए हैं. उन्होंने अब तक इस विश्व कप में 23 खिलाड़ियों को आउट किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड जहीर खान के नाम था. जहीर ने 2011 में 22 विकेट लिए थे. वहीं, एक विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले अब केवल मिचेल स्टार्क और ग्लेन मैक्ग्रा ही शमी से आगे हैं.

यह भी पढ़ें- ‘बधाई, वेल डन, विराट विजय…’, भारत की जीत से गदगद हुए पीएम मोदी, अरविंद केजरीवाल, राहुल गांधी और अखिलेश यादव



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *