LatestLucknowNewsTOP STORIES

Lucknow Information:3.3 लाख किसानों के खाते में पहुंची सम्मान निधि, खिले चेहरे – Samman Nidhi Reached The Accounts Of three.3 Lakh Farmers, Completely happy Faces


केवाईसी न कराने और अन्य त्रुटियां होने से 1.21 लाख कृषक रह गए वंचितसंवाद न्यूज एजेंसी

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

रायबरेली। जिले के 03 लाख 30 हजार किसानों के खाते में बुधवार को एक साथ दो-दो हजार रुपये पहुंचे तो उनके चेहरे खुशी से खिल गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मान निधि के रूप में किसानों के खाते में 15वीं किश्त के रूप में पैसा भेजा। वहीं केवाईसी न कराने और अन्य त्रुटियां होने के चलते एक लाख 21 हजार किसान सम्मान निधि का लाभ पाने से वंचित रह गए।

खेती को बढ़ावा देने और किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना शुरू की गई है। इसके तहत साल में किसानों को छह हजार रुपये की धनराशि दी जाती है। अब बुधवार को 15वीं किश्त के रूप में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की धनराशि पहुंची। ऊंचाहार क्षेत्र के बाहरपुर गांव के किसान प्रेमलाल, जमुनापुर की रहने वाली ज्ञानवती ने सम्मान निधि का लाभ मिलने पर खुशी जताई। कहा कि इससे खेती और बेहतर तरीके से करने में मदद मिलती है।

उप कृषि निदेशक विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि नए नियम के तहत अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए केवाईसी कराना पड़ेगा। साथ ही आधार कार्ड और बैंक खाता की ऋुटि को भी ठीक कराना होगा। केवाईसी न कराने और आधार कार्ड, बैंक खाता में ऋुटियां होने के चलते एक लाख 21 हजार किसानों के खाते में सम्मान निधि नहीं आई है। यह त्रुटियां ठीक कराने के बाद शेष किसानों के खाते में भी जल्द धनराशि आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *