LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

20 साल पुरानी SUV ब्रांड का कम नहीं हो रहा क्रेज, आज भी हर महीने खरीद रहे 17,000 से ज्यादा लोग


हाइलाइट्स

महिंद्रा की एसयूवी बुकिंग बढ़कर हुई 2.86 लाख यूनिट.
स्काॅर्पियो-एन को मिली 1.19 लाख यूनिट की बुकिंग.
13.26 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत.

नई दिल्ली. महिंद्रा लगभग 20 साल से भी अधिक समय से इंडियन मार्केट में स्कॉर्पियो एसयूवी की बिक्री कर रही है. इतने साल बाद भी इस एसयूवी की बाजार में लोकप्रियता कम नहीं हुई है. आज भी ये एसयूवी हर महीने 17,000 यूनिट्स से ज्यादा बिक रही है. महिंद्रा ने हाल ही में अपनी गाड़ियों की बुकिंग के आंकड़ों को जारी किया है. कंपनी की ओपन बुकिंग 2.86 लाख यूनिट वाहनों की है जिसमें से सबसे ज्यादा संख्या महिंद्रा स्कॉर्पियो एसयूवी की है.

महिंद्रा के पोर्टफोलियो में स्कॉर्पियो-एन की कुल बुकिंग 1.19 लाख यूनिट्स की है. इस एसयूवी की कीमत 13.26 लाख रुपये से शुरू होकर 24.53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह एसयूवी 5 वैरिएंट्स Z2, Z4, Z6, Z8 और Z8L में उपलब्ध है. इसे आप सात रंगों में खरीद सकते हैं जिनमें डैजलिंग सिल्वर, डीप फॉरेस्ट, ग्रांड कैन्यन, एवरेस्ट व्हाइट, नेपोली ब्लैक, रेड रेज और रॉयल गोल्ड जैसे रंग शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: E-Air Taxi: उड़ने वाली टैक्सी में बैठकर दिल्ली वाले जाएंगे गुरुग्राम, बस 7 मिनट में तय होगा घंटो का सफर

इंजन और स्पेसिफिकेशन
महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन एसयूवी को कंपनी 6 और 7 सीटर कॉन्फिगरेशन में ऑफर करती है. ये एसयूवी दो इंजन ऑप्शन में आती है जिसमें दो ट्यून में 132 बीएचपी और 175 बीएचपी पॉवर जनरेट करने वाला 2.2-लीटर डीजल इंजन और 203 बीएचपी की पॉवर जनरेट करने वाला 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन शामिल है. ये दोनों इंजन स्टैंडर्ड तौर पर 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आते हैं. वहीं अधिक पॉवरफुल डीजल और पेट्रोल वैरिएंट 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी आते हैं. इस एसयूवी के सभी वैरिएंट्स में स्टैंडर्ड तौर पर रियर-व्हील-ड्राइव (आरडब्ल्यूडी) सेटअप मिलता है, जबकि 175 बीएचपी पॉवर वाला डीजल इंजन 4-व्हील-ड्राइव (4डब्ल्यूडी) विकल्प के साथ भी उपलब्ध है.

स्कॉर्पियो-एन की कीमत 13.05 लाख रुपये से शुरू होती है.

ये हैं फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो स्कॉर्पियो-एन में 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, फ्रंट और रियर कैमरे और वायरलेस फोन चार्जिंग के साथ आता है. इस एसयूवी में 6-वे-पावर्ड ड्राइवर सीट, सिंगल-पेन सनरूफ और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है. सुरक्षा के लिहाज से यह एसयूवी छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल-असिस्ट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स से लैस है.

भारत में स्कॉर्पियो-एन का सीधा मुकाबला टाटा हैरियर, टाटा सफारी, हुंडई क्रेटा और अलकजार से है. स्कॉर्पियो-एन महिंद्रा XUV700 का ऑफ-रोड सक्षम विकल्प भी है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Automobiles, Mahindra and mahindra, SUV

FIRST PUBLISHED : November 14, 2023, 10:42 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *