LatestLucknowNewsTOP STORIES

यूपी:दीपावाली पर प्रदेश भर में मिलेगी निर्बाध बिजली, पॉवर कॉर्पोरेशन ने दिए आदेश, बनाई गईं इमरजेंसी टीमें – Uninterrupted Electrical energy Will Be Out there Across0 Up On Diwali, Energy Company Gave Orders


दीपावली पर नहीं जाएगी बिजली।
– फोटो : Social Media

विस्तार

दीपावली पर कटौती मुक्त बिजली देने के लिए पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष डा. आशीष गोयल ने शनिवार को सभी निगमों के प्रबंध निदेशकों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि दीपावली पर किसी भी क्षेत्र मे कटौती नहीं की जाएगी। किसी तरह की आपात स्थिति होने पर तत्काल पूरी टीम मौके पर जुटे और वैकल्पिक व्यवस्था करके विद्युत आपूर्ति सुचारू करे। अध्यक्ष ने कहा कि कंट्रोल रूम और 1912 पर आने वाली सूचनाओं की लगातार मॉनिटरिंग की जाए। उनका तत्काल निराकरण किया जाए।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

दिवाली पर बिजली जाए तो 1912 पर बताएं

 दीपावली पर लोगों को पांच दिन खूब बिजली मिलेगी। अवर अभियंता से लेकर मुख्य अभियंता तक को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। खासकर रविवार को अधीक्षण व मुख्य अभियंता अपने क्षेत्र में निरीक्षण करेंगे। इस दौरान कहीं भी बिजली जाने पर हेल्पलाइन नंबर 1912 पर तत्काल सूचना दें।

बिजली व्यवस्था की तैयारी परखने के लिए शनिवार को सभी जोन में मुख्य अभियंताओं ने उपकेंद्रों का औचक निरीक्षण किया। ट्रांस गोमती जोन के मुख्य अभियंता सुनील कपूर जीपीआरए सहित कई उपकेद्रों पर गए और ऑपरेटर से लेकर संविदाकर्मियों को निर्देश दिए कि बिजली बंद होने की शिकायत आने पर तत्काल उसे सही कराएं। 

मुख्य अभियंता रवि अग्रवाल ने अधीक्षण अभियंता आरपी केन के साथ राजभवन उपकेंद्र का निरीक्षण कर कर्मियों को ड्यूटी पर मुस्तैद रहने के निर्देश दिए। ट्रांस गोमती क्षेत्र के खदरा, निरालानगर, महानगर, जानकीपुरम, विकासनगर, इंदिरानगर, गोमतीनगर, गोमतीनगर विस्तार एवं चिनहट में दिवाली के दौरान बिजली व्यवधान की शिकायत कंट्रोल रूम के नंबर 9415901128 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यहां अधिशासी अभियंता मोहम्मद तैयब समस्या सुनेंगे।

बिजली चोरी करने वालों को माफी देने से उपभोक्ताओं में रोष

उपभोक्ता परिषद की ओर से शनिवार को आयोजित वेबिनार में पावर कॉरपोरेशन की ओर से ओटीएस में बिजली चोरी करने वालों को छूट देने को लेकर उपभोक्ताओं ने आक्रोश जताया। कहा कि इसके एवज में किसी भी कीमत पर आदर्श उपभोक्ता खामियाजा नहीं भुगतेंगे।

वेबिनार में पूरे प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच की मांग उठाई गई। उपभोक्ताओं ने कहा कि किसान को बिजली चोरी में छूट देने की बात समझ में आती है, लेकिन उद्योगों को छूट देने की वजह स्पष्ट नहीं है। क्योंकि वे लाभ कमाने के लिए चोरी कर रहे हैं। इस दौरान पश्चिमी क्षेत्र के उपभोक्ताओं ने बताया कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के तहत कार्यरत अधिशासी अभियंता ने फ्लोर मिल शामली के यहां 26 किलोवाट चोरी पकड़ी। इसका असेसमेंट 29.49 लाख था। 

इसी तरह मशरूम प्लांट मुजफ्फरनगर के यहां 22 किलोवाट चोरी का 8.72 लाख और प्लास्टिक फैक्टरी हापुड में 54 किलोवाट का 62.62 लाख का मामला पकड़ा गया। ऐसे ही कई अन्य जगहों पर भी मामले सामने आए हैं। इन सभी को 65 फीसदी की छूट देकर छोड़ दिया जा रहा है। जबकि अधिशासी अभियंता को स्थानांतरित कर दिया गया है। इससे स्पष्ट है कि भविष्य में बिजली चोरी की घटनाएं बढ़ेंगी। वेबिनार का संचालन उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने किया। उन्होंने उपभोक्ताओं को आश्वासन दिया कि आदर्श उपभोक्ता के हितों की अनदेखी नहीं होने दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *