LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

Sl Cricket:श्रीलंका क्रिकेट को ले डूबा विवाद, आईसीसी ने क्रिकेट बोर्ड को निलंबित किया; जानें पूरा मामला – Icc Board Has Suspended Sri Lanka Cricket’s Membership Of The Icc With Instant Impact


श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। खबरों के अनुसार आईसीसी ने यह निर्णय श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड प्रशासन में व्यापक सरकारी हस्तक्षेप के कारण लिया है। सरकारी हस्तक्षेप के कारण श्रीलंका का क्रिकेट बोर्ड भंग हो गया था। वनडे विश्व कप 2023 में भारत के खिलाफ श्रीलंका की शर्मनाक हार के बाद यहां बवाल मचा हुआ है। श्रीलंकाई सरकार ने यहां के क्रिकेट बोर्ड को भंग कर दिया था, लेकिन कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद बोर्ड फिर से बहाल हो गया। इसके बाद सरकार और विपक्ष ने साथ मिलकर कोर्ट के फैसले को बदलने के लिए संसद में प्रस्ताव लाने का फैसला किया। इस हस्तक्षेप के चलते आईसीसी ने श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड को अस्थायी समय के लिए निलंबित कर दिया है।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

आईसीसी ने एक बयान में कहा “आईसीसी बोर्ड ने आज बैठक की और निर्णय लिया कि श्रीलंका क्रिकेट एक सदस्य के रूप में अपने दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है, विशेष रूप से अपने मामलों को स्वायत्त रूप से प्रबंधित करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि शासन, विनियमन और/या प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं है। निलंबन की शर्तें आईसीसी बोर्ड द्वारा उचित समय पर तय की जाएंगी।”

आईसीसी की हर तीन महीने में होने वाली बैठक 18-21 नवंबर को अहमदाबाद में होनी है। ऐसे में आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट की स्थिति को संबोधित करने के लिए शुक्रवार को ऑनलाइन बैठक की। यह पता चला है कि आईसीसी बोर्ड एसएलसी के भीतर सभी क्षेत्रों, प्रशासन से लेकर वित्त और यहां तक कि राष्ट्रीय टीम से संबंधित मामलों में श्रीलंकाई सरकार के हस्तक्षेप से चिंतित था। ऐसा समझा जाता है कि आईसीसी ने एसएलसी को अपने फैसले से अवगत करा दिया है और उन्हें बताया है कि 21 नवंबर को आईसीसी बोर्ड की बैठक में अगले कदम पर फैसला किया जाएगा।

हालांकि सोमवार को श्रीलंका के खेल मंत्री रोशन रणसिंघे ने एसएलसी बोर्ड को बर्खास्त कर दिया और अर्जुन रणतुंगा की अध्यक्षता में एक अंतरिम समिति का गठन किया, श्रीलंका की अदालतों ने बोर्ड को भंग करने वाले राजपत्र पर 14 दिन का स्थगन आदेश जारी करके एक दिन बाद अनिवार्य रूप से बोर्ड को बहाल कर दिया।

इसके बाद से, श्रीलंका क्रिकेट के मामलों पर संसद में लंबी बहस हुई है। लेकिन शुक्रवार तक, जब आईसीसी का निलंबन आया, तो शम्मी सिल्वा की अध्यक्षता वाला निर्वाचित एसएलसी बोर्ड ही देश में क्रिकेट चला रहा था।

भले ही अंतरिम समिति सत्ता में थी, सरकार द्वारा ऐसी समितियों की नियुक्ति से पहले आईसीसी द्वारा निलंबन नहीं किया गया था। पिछला अवसर जिसमें 2014 से 2015 तक एक अंतरिम समिति थी। इसने आईसीसी को एस्क्रो में एसएलसी के कारण धन डालने का कारण बना दिया, और बोर्ड की बैठकों में एसएलसी को पर्यवेक्षक का दर्जा दे दिया। लेकिन वे आधिकारिक तौर पर आईसीसी के सदस्य बने रहे।

देश के खेल कानून के अनुसार, जो 1973 से लागू है, श्रीलंका के खेल मंत्री की सभी श्रीलंकाई राष्ट्रीय टीमों को अनुमोदित करने की भी भूमिका है। जिम्बाब्वे क्रिकेट को 2019 में सरकारी हस्तक्षेप के कारण निलंबित किए जाने के बाद पिछले चार वर्षों में एसएलसी आईसीसी द्वारा निलंबित किया जाने वाला दूसरा पूर्ण सदस्य है। हालांकि, जिम्बाब्वे के मामले के विपरीत, जहां देश में सभी क्रिकेट गतिविधियों को अचानक बंद कर दिया गया था, साथ ही फंडिंग पर भी रोक लगा दी गई थी, आईसीसी श्रीलंका के मामले में सावधानी से कदम उठाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *