LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

दिवाली पर रखना कार का ध्यान, हंसी खुशी के माहौल में न हो जाए नुकसान, जरा सी सावधानी और…


हाइलाइट्स

कार को हमेशा गैराज में पार्क करें.
कार को कभी भी आतिशबाजी के पास न ले जाएं.
फायर एक्सटिंगविशर जरूर रखें.

नई दिल्ली. दिवाली में बस कुछ ही दिन बाकि हैं. ऐसे में हर तरफ त्योहारी माहौल है, लोग खुशियां मनाने के लिए कई तरह की तैयारियां कर रहे हैं. कुछ ने नई गाड़ियां खरीदी हैं तो कुछ ने नए घर. लोग अपने घरों को सजाने में भी लगे हुए हैं. हालांकि बढ़ते प्रदूषण के चलते सरकार ने पटाखों की बिक्री और इन्हें चलाने पर रोक लगा दी है लेकिन फिर भी चोरी छुपे पटाखों की बिक्री भी हो रही है और इन्हें चलाया भी जा रहा है. ऐसे में कई बार ये पटाखे आपकी गाड़ी के लिए भी खतरनाक साबित हो जाते हैं. ऐसे में कुछ सावधानियों को बरतना जरूरी होता है जिससे आपकी कार को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचे.

दिवाली पर ज्यादातर कार को पटाखों की चिंगारी से आग लगने या फिर पेंट खराब होने जैसे हादसों से रूबरू होना पड़ता है. इसके लिए आइये आपको बताते हैं क्या सावधानियां रखें और कैसे अपने त्योहार को सुरक्षित मनाएं.

कार को गैराज में पार्क करें
कार को हमेशा गैराज में पार्क करें या फिर किसी ऐसे स्‍थान पर जो बंद हो यानि उस पर छत हो. इससे पटाखों की चिंगारियों से कार को बचाया जा सकता है. खुले में कार के पार्क होने के चलते इस पर पटाखे की चिंगारियां लगने का डर बना रहेगा.

लीकेज को चैक करवाएं
दिवाली से पहले कार में पेट्रोल, सीएनजी या फिर एलपीजी के होने वाले लीकेज को जरूर चेक करवाएं. क्योंकि किसी भी तरह का फ्यूल लीकेज होने के चलते कार कभी भी आग पकड़ सकती है. यदि कार में लीकेज नहीं होगा तो इसके आग पकड़ने की गुंजाइश न के बराबर होगी.

फायर एक्सटिंग्‍विशर लें
घर में फायर एक्सटिंग्विशर जरूर रखें. किसी भी आपात स्थिति में तुरंत आग बुझाने के लिए ये सबसे कारगर उपाय है. कई बार पेट्रोल में आग लगने के चलते पानी डालने पर भी ये तेजी से नहीं बुझती है. ऐसे में फायर एक्सटिंग्विशर होने से आग पर काबू पाया जा सकता है.

कार के पास न हो आतिशबाजी
कार के पास कभी भी आतिशबाजी न करें और न ही कार ऐसी जगह पर पार्क करें जहां पर आतिशबाजी की जा रही हो. क्योंकि आतिशबाजी के चलते कार में आग लगने की संभावना ज्यादा होगी.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Diwali Celebration

FIRST PUBLISHED : November 10, 2023, 09:33 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *