LatestLucknowNewsTOP STORIES

Lucknow Information:जांच में 12 क्विंटल मिठाई, पनीर व खोवा कराया नष्ट – Destroy Sweets


रायबरेली। दीपावली पर मिलावटी एवं घटिया मिठाई और दूसरे खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की टीम ने मंगलवार को जांच अभियान चलाया।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी इंद्र बहादुर यादव के नेतृत्व में टीमों ने सदर क्षेत्र के रसेहता और ऊंचाहार में छापामारी की। इस दौरान 12 क्विंटल घटिया मिठाई, पनीर और खोवा जब्त किया गया। इसके साथ चार क्विंटल रंगीन खिलौना नष्ट कराया गया। टीम ने छह नमूने भरकर जांच के लिए भेजे हैं।

टीम ने मंगलवार सुबह रसेहता स्थित चीनी के खिलौना बनाने वाले कारखाने में छापा मारा। सिंथेटिक कलर के इस्तेमाल की आशंका पर निर्माता छोटेलाल के कारखाने से चार क्विंटल खिलौने जब्त कर लिए। एफएसओ उदयराज व अपराजिता तिवारी ने पीले और लाल रंग के चीनी से निर्मित खिलौनों का नमूना भरकर जांच के लिए भेजा।

ऊंचाहार में मुरलीधर की मिठाई की दुकान में जांच के दौरान टीम ने छेना, पनीर, मिल्ककेक और खोवा की मिठाई का नमूना भरा। जांच प्रथम दृष्टया घटिया प्रतीत होने पर टीम ने पौने सात क्विंटल छेना, 2.50 क्विंटल पनीर, एक क्विंटल मिल्ककेक और 1.80 क्विंटल खोवा जब्त कर उसे नष्ट कराया।

सहायक खाद्य आयुक्त द्वितीय अजीत कुमार राय ने बताया कि दीपावली के मद्देनजर मंगलवार को चलाए गए जांच अभियान के दौरान 12 क्विंटल छेना, पनीर, खोवा व मिल्ककेक नष्ट कराया गया है। चार क्विंटल रंगीन खिलौने भी जब्त किया गया है। छह नमूने भरकर जांच के लिए भेजे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *