LatestLucknowNewsTOP STORIES

Up Information :गोवंश संवर्धन में ब्राजील करेगा सहयोग, आनंदा डेयरी के साथ ब्राजील की दो कंपनियों से एमओयू – Up Information: Mou With Ananda Dairy And Two Brazilian Firms


सीएम योगी ब्राजील के डलीगेशन एवं आनन्दा डेयरी के मध्य एमओयू साइनिंग के अवसर पर।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

प्रदेश के डेयरी सेक्टर को बड़ा औद्योगिक स्वरूप देने में ब्राजील सहयोगी बनेगा। ब्राजील की दो बड़ी कंपनियों ने सोमवार को आनंदा डेयरी के साथ पोषण युक्त पशु चारा व गोवंश नस्ल सुधार के लिए मिलकर काम करने को एमओयू किया। दिसंबर 2022 में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट रोड शो के दौरान ब्राजील गई टीम यूपी के साथ हुई बातचीत के अनुसार अब इसे क्रियान्वित किया जा रहा है।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भारत में ब्राजील के राजदूत केनेथ नोब्रेगा की उपस्थिति में आनंदा डेयरी के साथ ब्राजीलियन कंपनी अमेरिया पजोरा और बीएच एम्ब्रियोस ने एमओयू किया। इस अवसर पर ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एमओयू प्रदेश के किसानों के लिए दुधारु पशुओं के पोषण व प्रजनन में प्रयोग की जाने वाली तकनीकी के माध्यम से दूध उत्पादन में वृद्धि में मदद करेगी। डेयरी सेक्टर की बेहतरी के लिए पशुचारा व नस्ल सुधार दोनों महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत व ब्राजील के संबंध हमेशा मैत्रीपूर्ण रहे हैं। दोनों देशों के बीच आपसी समझ, बढ़ते हुए द्विपक्षीय व्यापार तथा सर्वांगीण सहयोग प्रमुख है। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में भारत और ब्राजील के बीच द्विपक्षीय व्यापार दोगुना हो गया है। इसमें वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारत से ब्राजील को 4.5 बिलियन यूएस डॉलर का निर्यात किया गया तथा ब्राजील से भारत द्वारा 7.14 बिलियन यूएस डॉलर का आयात हुआ है।

उन्होंने कहा कि भारत व ब्राजील के बीच कृषि, खाद्य प्रसंस्करण एवं पशुपालन द्विपक्षीय सहयोग के अन्य प्रमुख फोकस क्षेत्र हैं। ब्राज़ील और भारत के गोधन की आनुवंशिक विरासत एक जैसी है। भारत में ब्राजील के राजदूत केनेथ नोब्रेगा ने कहा कि यह व्यपारिक समझौता दोनों देशों के बीच पारस्परिक संबंधों को और मजबूत करेगा। बता दें कि अमेरिया पजोरा कंपनी प्रमुख रूप से (कुत्तों व बिल्लियों को छोड़कर) पशुओं एवं पक्षियों के लिए पशु चारा, चारा-सामग्री व सहायक सामग्री का उत्पादन करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *