LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कहीं ये SUV न बिगाड़ दे Nexon और Brezza का खेल, 25 से ज्यादा देगी माइलेज, जरूरत पड़े तो 7 नहीं तो बनेगी 5 सीटर


हाइलाइट्स

C3 एयरक्रॉस का नया मॉडल ब्राजील में लॉन्च होने जा रहा है.
इसमें कंपनी ने 1.0 लीटर का इंजन दिया है.
कार 7 सीटर एसयूवी है.

नई दिल्ली. लगातार देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी की मांग बढ़ती जा रही है. इसी के चलते कंपनियां भी एक से एक बढ़कर मॉडल्स को बाजार में उतार रही हैं. इसी के चलते कॉम्पीटीशन बढ़ गया है जिसका सीधा फायदा ग्राहक को होता है. कम कीमत में बेहतर फीचर्स और परफॉर्मेंस से लैस कई गाड़ियों ने देश में दस्तक दे दी है. एसयूवी की बात होते ही आजकल लोगों की जुबान पर टाटा नेक्सॉन और ह्युंडई क्रेटा का नाम आता है. इन दोनों ही कारों ने परफॉर्मेंस और स्पेस के मामले में सभी को पीछे छोड़ दिया है और लोगों की चहेती बनी हुई हैं. लेकिन अब एक ऐसी गाड़ी जल्द ही इंडियन मार्केट में दस्तक दे सकती है जो है तो पहले से मौजूद लेकिन अब नए इंजन के साथ ये नेक्सॉन और क्रेटा के लिए बड़ी मुश्किल बन सकती है. कंपनी ने इस कार का इंजन बदलने के साथ ही कुछ कॉस्मैटिक बदलाव भी किए हैं. साथ ही कार के माइलेज को भी काफी बढ़ा दिया गया है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं सिट्रोएन सी 3 एयरक्रॉस (Citroen C3 Aircross) की. जल्द ही कंपनी इस कार को ब्राजील में नए इंजन के साथ लॉन्च करने वाली है. माना जा रहा है कि जल्द ही नए इंजन के साथ ये कार देश में भी दस्तक देगी. हालांकि सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस का 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन पहले से मौजूद है लेकिन अब कंपनी ने इसके इंजन को इंप्रूव किया है.

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

क्या किया है बदलाव
कंपनी ने कार में 1.2 लीटर टर्बो इंजन की जगह पर 1.0 लीटर टर्बो इंजन दिया है. ये एक 3 सिलेंडर इंजन है जो 130 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. पहले के इंजन के मुकाबले ये इंजन 20 बीएचपी की पावर और 10 एनएम का टॉर्क ज्यादा जनरेट करता है. वहीं कार में अब 7 स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स भी इंट्रोड्यूस कर दिया गया है. वहीं पहले के मुकाबले कार के माइलेज को भी काफी सुधार दिया गया है और अब ये 26 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देगी.

नई सी3 एयरक्रॉस में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है.

बना लो 7 से 5 सीटर
कार की खासियत है कि ये 7 सीटर होने के साथ ही 5 सीटर भी बनाई जा सकती है. इसकी तीसरी रो की सीटों को आसानी से मिनटों में हटाया जा सकता है. यही मॉडल इंडिया में भी फिलहाल मौजूद है और ब्राजील में लॉन्च होने वाली इस नई एयरक्रॉस में भी ये कॉन्फिग्रेशन दिया जा रहा है.

फीचर्स भी शानदार
कार के फीचर्स भी काफी बेहतरीन दिए गए हैं. इसमें आपको वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले मिलता है. वहीं कार में 10.2-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है. वहीं मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, मैनुअल एयर कंडीशनिंग और पावर विंडो भी दी गई हैं. कार में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, हिल असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : November 7, 2023, 20:05 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *