LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Tata Harrier को पटखनी देने Volkswagen ने चली नई चाल, चुपके से लॉन्च की नई SUV, 1.5-लीटर टर्बो इंजन से है लैस


हाइलाइट्स

टाइगुन का लाॅन्च हुआ नया स्पेशल एडिशन.
डिजाइन में मिले हैं अपडेट.
नए अलाॅय व्हील्स से लैस है कार.

नई दिल्ली. प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कंपनियों के बीच कम्पटीशन बढ़ चला जा रहा है. इस सेगमेंट में बने रहने के लिए कई कंपनियां लगातार अपनी गाड़ियों को अपडेट कर रही हैं. हाल ही में टाटा मोटर्स ने Harrier एसयूवी को अपडेटेड डिजाइन और फीचर्स के साथ लॉन्च किया है. अब इसी क्रम में दूसरी कार कंपनियां भी अपनी गाड़ियों को अपडेट कर रही हैं.

हाल ही में जर्मन कार निर्माता फॉक्सवैगन (Volkswagen) ने भारत में अपनी टाइगुन (Taigun) एसयूवी का जीटी एज ट्रेल एडिशन लॉन्च किया है. टाइगुन के जीटी ट्रिम पर बेस्ड इस नए एडिशन की एक्स-शोरूम कीमत 16.3 लाख रुपये है. कंपनी इस स्पेशल एडिशन एसयूवी के कुछ लिमिटेड यूनिट्स ही देश भर में बेचेगी.मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में टाइगुन स्पेशल एडिशन का मुकाबला हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, किआ सेल्टोस, टोयोटा हाइराइडर, टाटा हैरियर और हाल ही में लॉन्च हुई होंडा एलिवेट जैसे मॉडल्स से होगा.

डिजाइन में अपडेट
फॉक्सवैगन टाइगन जीटी एज ट्रेल एडिशन में स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में कई स्पोर्टी अपडेट हैं. यह एसयूवी ब्लैक-आउट 17-इंच अलॉय व्हील्स और रेड कलर के फ्रंट ब्रेक कैलिपर्स से लैस है. टेलगेट पर ‘ट्रेल’ बैज के साथ दरवाजे, सी-पिलर और रियर फेंडर पर खास डिकल्स दिए गए हैं. इसके अलावा, इस स्पेशल एडिशन में फंक्शनल रूफ रेल्स हैं और यह तीन खास कलर स्कीम्स कैंडी व्हाइट, कार्बन स्टील ग्रे और रिफ्लेक्स सिल्वर में उपलब्ध है.

इंटीरियर और फीचर्स
केबिन के अंदर टाइगन जीटी एज ट्रेल एडिशन में कई अपडेट किए गए हैं. इसमें कॉन्ट्रास्ट रेड स्टिचिंग और ‘ट्रेल’ एम्बॉसिंग से लैस ब्लैक सीट अपहोल्स्ट्री मिलती है जो खुद को एक अलग लुक देता है. अन्य अपडेट में इसमें विजुअल रिकॉर्डर के साथ एक डैशकैम और 2-इंच बिल्ट-इन आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 10-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर कैमरा, वायरलेस फोन चार्जिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑटोमेटिक हेडलैम्प्स के साथ कुछ अन्य फीचर्स शामिल हैं. इस स्पेशल एडिशन में रेगुलर मॉडल में मौजूद कुछ फीचर्स का अभाव है. जैसे इसमें फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, क्रूज कंट्रोल, छह एयरबैग और फुल एलईडी हेडलैंप नहीं मिलता है.

इंजन और स्पेसिफिकेशन
फॉक्सवैगन टाइगन जीटी एज ट्रेल एडिशन को रेगुलर मॉडल वाले 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से पॉवर मिलती है जो 150 बीएचपी पॉवर और 250 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. यह लिमिटेड एडिशन केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : November 6, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *