LatestLucknowNewsTOP STORIES

Amethi Information:पहले चरण में 25,850 लाभार्थियों को मिलेंगे मुफ्त सिलिंडर – 25,850 Beneficiaries Will Get Free Cylinders In The First Section


अमेठी। उज्ज्वला लाभार्थियों को दिवाली व होली पर नि:शुल्क गैस सिलिंडर मिलेगा। हालांकि इसका लाभ उन लाभार्थियों को मिलेगा, जिनका आधार प्रमाणित होगा। जिले के 1.63 लाख उपभोक्ताओं में पहले चरण सिर्फ 25850 उपभोक्ताओं का ही आधार प्रमाणीकरण हुआ है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जिले में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के 84,357 लोगों को गैस कनेक्शन मिला है। इनमें 12,089 उपभोक्ताओं का आधार प्रमाणीकरण हुआ है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से 14,502 लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया गया है। इनमें 2244 का उपभोक्ताओं का ही आधार प्रमाणीकरण हुआ है।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से 65,080 उपभोक्ताओं को उज्ज्वला योजना से लाभान्वित किया गया है। सिर्फ 11517 लाभार्थियों के आधार प्रमाणीकरण की कार्रवाई पूरी हुई है। केंद्र सरकार ने त्योहार पर इन लाभार्थियों को नि:शुल्क सिलिंडर देने के आदेश दिए हैं। पूर्ति विभाग की ओर से योजना के प्रथम चरण में नवंबर से दिसंबर 2023 तक तथा दूसरे चरण में जनवरी से मार्च 2024 तक नि:शुल्क सिलिंडर रिफिल दिया जाएगा।

जैसे-जैसे आधार प्रमाणीकरण पूर्ण होता जाएगा, लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलता जाएगा। पूर्ति विभाग के अनुसार लाभार्थियों को सिलिंडर लेते समय निर्धारित कीमत का भुगतान करना होगा। इसके तीन से चार दिन के बाद योजना में दी जाने वाली सब्सिडी उसके आधार प्रमाणित खाते में ऑयल कंपनियों द्वारा भेज दी जाएगी। योजना में दीपावली के दौरान दो माह और होली में तीन माह का समय दिया गया है। लाभार्थी आधार प्रमाणित कराकर किसी भी माह में एक बार फ्री सिलिंडर ले सकेगा।

ऐसे उठाएं लाभ

आधार प्रमाणित हो।

बैंक खाता आधार से लिंक हो।

14.2 किग्रा का सिलिंडर हो ।

डीबीसी में पहले सिलिंडर का लाभ मिलेगा।

जिला पूर्ति अधिकारी नीलेश उत्पल ने बताया है कि जिन लाभार्थियों के बैंक खाते आधार लिंक होंगे और जिनके आधार प्रमाणित होंगे, वही इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

यह लाभ डीबीसी (एक कनेक्शन पर दो सिलिंडर) पर लागू नहीं होगा। बताया है कि योजना का लाभ 14.2 किग्रा के उज्ज्वला लाभार्थियों को एक ही सिलिंडर पर दिया जाएगा। योजना के संचालन व मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सात सदस्यीय समिति भी गठित की जाएगी। सभी गैस एजेंसी संचालकों को भी निर्देश जारी किए जा रहे हैं, जिससे लाभार्थियों को आसानी से योजना का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *